आईआईएमटी कॉलेज ऑफ लॉ में रक्त दान शिविर का आयोजन

   Rajtilak Sharma

(ग्रेटर नोएडा) शहर के नॉलेज पार्क स्थित आईआईएमटी कॉलेज ऑफ में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन पल्स फाउंडेशन के सहयोग से किया गया। कैंप में छात्रों और शिक्षकों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। जिसमें करीब 100 छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने नामांकन किया। इस दौरान 30 यूनिट ब्लड इकट्ठा किया गया। रक्तदान करने के तुरंत बाद सभी छात्रों को दूध, जूस, और फलाहार का सेवन कराया गया, साथ ही प्रस्थिति पत्र भी दिए गए।

इस दौरान आईआईएमटी कॉलेज ऑफ लॉ के डॉयरेक्टर डॉ. तारकनाथ प्रसाद ने कहा कि कॉलेज ऑफ लॉ हर साल इस तरह के कैंप का आयोजन करता रहा है। उसी कड़ी में आज पल्स फाउंडेशन के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया गया है। दूसरी तरफ पल्स फाउंडेशन की डॉक्टर श्रुति ने कहा कि करीब 100 छात्रों और शिक्षकों ने रजिस्ट्रेशन किया जिसमें से 30 लोग ही रक्त दान कर पाए। उन्होंने आगे कहा कि लोगों में रक्त डोनेट करने को लेकर काफी भ्रांतियां हैं, कि रक्त दान करने से काफी कमजोरी आ जाती है लेकिन हमारा शरीर कुछ ही घंटों में खून की पूर्ति कर लेता है।

वहीं छात्र वंशज ने कहा कि मैंने पहली बार ब्लड का डोनेशन किया है। इस समय काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं कि मेरे खून से किसी की कीमती जान बच सकती है।

वहीं दूसरी तरफ शिक्षिका कल्पना भारती ने कहा कि रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने की काफी जरूरत है। ब्लड डोनेशन को लेकर लोगों के मन में एक डर बना रहता है। अगर हमने रक्त का दान कर दिया तो कहीं हमारी मौत न हो जाए बल्कि ऐसा नहीं है। मैंने भी ब्लड डोनेट किया है लेकिन मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। इस मौके पर शैलेश त्रिपाठी, विपिन भाटी, हेमा राय, कौशिकी राय, नीरज शर्मा, अतुल चौधरी, कल्पना भारती सहित कॉलेज के सभी लोग और काफी संख्या में छात्र मौजूद रहे

About Post Author