केले की चाय हो सकती है आपके लिए फायदेमंद

केले की चाय

केले की चाय

छाया सिंह। केले में कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके पाचनतत्रं, हृदय, स्वास्थ्य और वजन को नियंत्रित रखने में सहायक माने जाते हैं। जैसे, थाइमिन, रिबोफ्लेबिन, नियासिन और फॉलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। इसके अलावा केले में फाइबर की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कि पेट के रोगों को दूर रखने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप केले को चाय के रूप में भी ले सकते हैं, ‘केले की चाय’ यह एक ऐसा अद्भुत पेय है जो आपके समग्र स्वास्थ्य में कई तरह के सुधार ला सकता है। तो चलिए जानते हैं की कैसे बनाएं केले की चाय।

क्या है, केले की चाय

केले की चाय में मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम और विटामिन बी6 जैसे पानी में घुलनशील पोषक तत्व होते हैं। यह पाचन, हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी) समेत अन्य फायदे पहुंचाने में मदद करता है। हालांकि, केले की चाय एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट नहीं है क्योंकि यह पकने के दौरान नष्ट हो जाती हैं। लेकिन मधुमेह वाले लोग केले की चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है। रात में इस चाय को पीने से अच्छी नींद आती है।

कैसे बनाएं केले की चाय

आप केले की चाय को उसके छिलके के साथ या बिना छीले भी बना सकते हैं। एक केले को गर्म पानी में उबालें और बचे हुए तरल को दूध में मिलाकर या फिर काली चाय के साथ मिलाकर पिएं। अगर चाय को छिलके से बनाया जाए तो इसे केले के छिलके वाली चाय कहा जाता है। बहुत से लोग इसकी हाई फाइबर कंटेंट के कारण छिलका निकाल देते हैं, जिससे पकने में अधिक समय लगता है। आप बचे हुए केले का उपयोग स्मूदी बनाने के लिए कर सकते हैं या इसे अपने दलिया में मिला सकते हैं।

केले के चाय के फायदें

•        केले की चाय पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। 

•        इसमें मौजूद उच्च फाइबर की मात्रा के कारण केले की चाय वजन कम करने में मदद कर सकती है।

•        केले की चाय पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के लिए सहायक होता हैं।

•        केले की चाय आपके हार्मोन को नियंत्रित करके तनाव, चिंता और अवसाद को कम करके आपके मूड को अच्छा कर सकती है।

About Post Author