दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण ने बरपाया कहर

दिल्ली का वायु प्रदूषण लेवल बढ़ रहा

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। मानव जीवन पर संकट बढ़ रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के करीब है।


नेहा सिंह– दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार खराब श्रेणी में पाया जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार सुबह आठ बजे दिल्ली के आनंद विहार का एक्यूआई 487 रहा जबकि इंदरापुरम का 491 दर्ज हुआ। वहीं सबसे बुरी हालत गाजियाबाद की बनी हुई है। शुक्रवार सुबह गाजियाबाद के लोनी का एक्यूआई 499 रिकॉर्ड किया गया।

बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।


इस प्रकार राजधानी क्षेत्र के अलग-अलग शहरों की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। दिवाली के बाद से हवा में हानिकारक तत्व बढ़ने और उसके बाद पड़ोसी राज्य हरियाणा में सालाना पराली जलाने की वजह से स्तिथि गंभीर हो गई हैं। देखने वाली बात ये है कि अगर इस पर नियंत्रण न किया गया तो मानव जीवन पर खतरा बढ़ जाएगा। लोगों को प्रदूषित हवा से जनित समस्याएं होने लगेंगी जो आगे जाकर गंभीर बीमारियों का रुप ले सकती हैं।


सीएसई की कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान) अनुमिता रॉय चौधरी ने बताया कि, ‘‘इस हानिकारक स्थिति से छुटकारा पाने का एक ही तरीका है कि हम उन मोर्चों पर तत्काल कार्रवाई करें , जिन कारकों से प्रदूषण अधिक फैलता है। वहीं पर तकनीकी काम किया जा सकता है। अन्य शहरों का सूचकांक -फरीदाबाद (412), गाजियाबाद (461), ग्रेटर नोएडा (417) और नोएडा (434)रहा है।


गौरतलब है, हम नागरिक भी अपने स्तर पर वायु प्रदूषण रोकने के सतत प्रयास करें। हम सरकार पर ही निर्भर न रहे जहां तक संभव हो सड़क पर बेवजह गाड़ियां लेकर न फिरें।

About Post Author