उदयपुर की 8 खाने की समाग्रियाँ

समाग्रियाँ

समाग्रियाँ

अनुराग दुबे। राजस्थान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। राजस्थान की अपनी इतिहास, संस्कृति और अपनी परंपरा है। राजस्थान के ऐतिहासिक स्थलें एक अलग हीं ठाट को प्रदर्शित करती है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल राजधानी जयपुर जिसे गुलाबी नगरी भी कही जाती है, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, उदयपुर इत्यादि हैं।
आज आपको उदयपुर के कुछ खाने वाली समाग्रियों के बारे में बताएंगे। अगर आप उदयपुर जाते हैं तो आपको इन चीझों को जरूर ट्राई करनी चाहिए।
कचौरी- यहां के गरमा-गरम कचौड़ियों का लुत्फ उठा सकते हैं। पालीवाल सुबह स्थानीय लोगों और पर्यटकों की एक कतार के साथ जीवंत हो उठता है। इसके अलावा इनकी स्वादिष्ट जलेबियों के लिए भी यहां लंबी कतार लगती है। पालीवाल रेस्तरां, जगदीश मंदिर रोड, पुराना शहर पर है।
मिठाईयां- अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो उदयपुर के पास बहुत कुछ है। कई मिठाई की दुकानें हैं जहां बेहतरीन घेवर मिलते हैं। कुछ दुकानें ऐसी हैं जो शानदार मूंग दाल हलवा परोसते हैं। स्थानीय लोग के पसंदीदा मिठाई में यहां ‘संगम बर्फी’ मिलती है।
फालूदा- शक्तिनगर में फालूदा मिलता है और यहां के स्थानीय लोग उन्हें नीले ‘तेलावाला’ के नाम से जानते हैं। उन्हें करमचंदजी फालूदे वाला के नाम से भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में कई स्टॉल लोकप्रिय हैं। अन्य लोकप्रिय फालूदा अड्डा अशोक नगर में सिंधी फालूदा जॉइंट है जो एक शानदार केसर पिस्ता फलूदा परोसता है।
लस्सी- शास्त्री स्वीट्स में फुली लोडेड लस्सी मिलती है, जिसे भोजन के बाद जरूर लेना चाहिए। यह लस्सी उन सभी मसालेदार कचौरी और चाट के लिए एकदम सही है जिन्हें आप पचा सकते हैं। इसके अलावा बारा बाजार रोड पर वासुदेव दूध भंडार से आप रबड़ी खा सकते हैं।

About Post Author