50 हजार रुपये में शुरु करें ये व्यापार, सरकार करेगी सहायता

में

अगर आप भी दूसरों की नौकरी कर-कर के त्रस्त हो गए हैं तो आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें 50,000 रुपये ही इंन्वेस्ट करने पड़ेंगे। आजकल सहजन की खेती पर लोगों का रुख तेजी से बढ़ा रहा है। सहजन की खेती किसानों के लिए अब और फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा बड़ा जमीन का टुकड़ा नहीं चाहिए।

इसकी खेती करने के 10 महीने बाद एक एकड़ में किसान 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। सहजन एक मेडिसिनल प्लांट है। कम लागत में तैयार होने वाली इस फसल की खासियत यह है कि इसकी एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है।

बता दें, सहजन एक औषधी पौधा है। ऐसे पौधों की खेती के साथ इसकी मार्केटिंग और निर्यात भी करना आसान हो गया है। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में सही तरीके से उगाई गई मेडिशनल क्रॉप की काफी डिमांड रहती है। सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहते हैं जबकि इसका वैज्ञानि‍क नाम मोरिंगा ओलीफेरा है। इसकी खेती के लिए आपको पानी की बहुत जरूरत नहीं होती है। सहजन की खेती काफी आसान पड़ती है और आप बड़े पैमाने नहीं करना चाहते तो अपनी सामान्‍य फसल के साथ भी इसकी खेती कर सकते हैं।

गौरतलब है, सहजन के उत्पाद और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कृषि और प्रोसेसिंग खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) निजी इकाइयों को सहयोग दे रहा है। इसलिए जो भी व्यक्ति कृषि से जुड़ा व्यापार करना चाहते हैं वे इस बिजनेस में हाथ आज़मा सकते हैं।

About Post Author