677 रूपये में मिल रहा एलपीजी सिलेंडर, जानिए कहाँ और कैसे

एलपीजी

अमित सिंह। 1 दिसंबर से आ चुके हैं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के नए रेट। योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में 677 रूपये का मिल रहा एलपीजी सिलेंडर। पिछले 2 महीने से 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं वहीं कामर्शियल सिलेंडर 100 रूपये हुआ महंगा।


677 रूपये वाला एलपीजी सिलेंडर


अगर आप दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरूग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद जैसे शहरों में रहते हैं तो आप मात्र 677 रूपये में ही रीफिल करवा सकते हैं एलपीजी सिलेंडर। हालांकी इस सिलेंडर में केवल 10 किलो ही गैस रहती है। दरअसल यह सिलेंडर आम एलपीजी सिलेंडर से अलग है, जिसमें गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम सिलेंडर से हल्का भी है। वैसे तो आम घरेलू एलपीजी सिलेंडर 899.50 रूपये में ही मिल रहा है, लेकिन कंपोजिट सिलेंडर मात्र 633.50 रूपये में भरवा सकते हैं। और तो और उत्तर प्रदेश के मुखय मंत्री आदित्यनाथ योगी के शहर गोरखपुर में यह कंपोजिट सिलेंड़र 677 रूपये में मिल रहा है।


कैसा है यह कंपोजिट सिलेंडर


गैस कंपनियों ने लगभग 6 दशक के बाद लाया घरेलू गैस सिलेंडर में बदलाव। अभी इस्तेमाल की जाने वाली आम घरेलू गैस सिलेंडर जो कि लोहे का बना होता है, जिसका वजन 17 किलो बिना गैस के और गैस के साथ कूल वजन 31 किलो से थोड़ा अधिक होता है। वहीं पर बाजार में आ चुका कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। बताया जा रहा है की इस सिलेंडर में थ्री-लेयर हैं और इस 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस भड़ी जाऐगी।

About Post Author