हैंगिंग शेल्फ की मदद से कम जगह में भी क्रॉकरी संभाले

अगर रसोई मॉड्यूलर हो तब भी कुछ क्रॉकरी ऐसी होती है जिन्हें आप सामने रखना चाहते हैं ताकि आपका किचन आकर्षकलगे। कामकाज की चीज़े अगर सुविधाजनक हो तो हमें बहुत आनंद मिलता है। इस मामले में देखा जाए तो शेल्फ बेहद मददगार होते हैं। यह बड़े किचन को आकर्षक और छोटे किचन को सुविधाजनक बना देते हैं।

ऐसे रखें किचन में चीजों को सुरक्षित

1. आप रसोईघर की दीवार पर कुछ रैक या हैंगिंग शेल्फ सेट करके अपने बर्तन समेट सकते हैं। रैक्स में जो छोटे हुक्स होते हैं उसमें आप छोटी छोटी बालटियां लटका सकते हैं जो चम्मच- छुरी आदि रखने के काम आएं। आप उसमें किचन टॉवेल भी लटका सकते हैं।

2. जिन बर्तनों का प्रयोग खाना बनाते वक़्त ज़्यादा होता है उनके लिए आप स्टोव के पास या कोने पर एक छोटा जालीनुमा होल्डर लगा सकते हैं। इसको लटकाने से पहले ध्यान रहे कि ये स्टोव से एक हाथ की दूरी पर हो ताकि आसानी से उसमें रखी चीज़ों तक पहुंचा जा सके।

3. कभी-कभी खुले रैक में सामान रखना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है क्योंकि बहुत बार काँच के बर्तन फिसलकर गिर जाते हैं। इसलिए इनमें अलग से एक रॉड लगालें जिससे आपका सामान अपनी जगह पर रहेगा और गिरने का भी डर नहीं होगा।

4. यदि कैबिनेट और दीवार के बीच की जगह खाली हो तो आप इनमें रॉड लगाके रेसिपी की किताबें या पौधे रख सकते हैं जिसकी वजह से आपका किचन काफी सुंदर लगेगा।

About Post Author