सर्दियों में उठाएं अलग-अलग तरह की चाय का लुत्फ

सर्दियों

छाया सिंह। हमारे भारत में सुबह की शुरुआत ही चाय से होती है। आम से लेकर खास सभी वर्ग के लोगों को चाय पीने की आदत होती है। सुबह से लेकर रात तक कई लोग दिनभर में 5 से भी ज्यादा चाय पी लेते हैं। वहीं सुबह-सुबह चाय पीने की आदत हमारे देश में सभी को है। आंख खुलती नहीं है कि बिस्तर पर चाय आनी चाहिए। कई लोग मानते हैं कि बिना चाय पीये उन्हें सुबह शौच साफ नहीं होती है। चाय एक ऐसी ड्रिंक है जो सबसे अधिक पी जाती है। वहीं अधिकतर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। वैसे बात अगर सर्दियों की हो तो चाय लोगों की जरूरत बन जाती है। जबकि सर्दियों में हर कोई चाय पीना चाहता है।


दरअसल, जो लोग कम चाय पीते हैं, वे भी सर्दियों के मौसम में चाय को मना नहीं कर पाते। वैसे मेहमान भी अगर घर में आते हैं तो उन्हें भी सबसे पहले चाय ही सर्व करते हैं। चाय की इतनी अधिक डिमांड है तो चाय में तरह-तरह के वैरायटी भी हैं। हालांकि लोग अधिकतर दूध या लेमन टी यानी नींबू की चाय पीना पसंद करते हैं। अगर चाय पसंद है और उसमें कुछ अलगपन चाहते हैं तो दूसरे तरह की चाय को टेस्ट कर सकते हैं। वैसे तो इन चाय को बनाना बहुत आसान है। आप भी आम चाय की तरह की जल्दी से इन्हें तैयार कर सकते हैं।

मसाला चाय -देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय में मसाला चाय है। इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं।
मसाला चाय बनाने की सामग्री में 4 काली मिर्च, 4 लौंग, 7-8 इलायची, दालचीनी, जायफल एक चम्मच सौंफ, रोज पेटल्स,अदरक पाउडर, चाय पत्ती, चीनी, दूध, पानी मिलाते हैं। मसाला चाय बनाने का अहम तरीका है कि मसाला चाय बनाने के लिए सभी मसालों को तावे पर भून कर अच्छे से कूट लें और पाउडर बना लें। गैस पर पानी गर्म करके उसमें चाय पत्ती डालकर कुछ देर उबालें। उसके बाद फिर दूध और चीनी मिलाकर कुछ देर उबालें। बाद में चाय का मसाला मिलाकर 5 मिनट तक उबाल लें। आपकी मसाला चाय बनकर तैयार है।


मिंट टी- पुदीने की पत्ती, आधा चम्मच काली मिर्च, उतना ही काला नमक , एक चम्मच चीनी और पानी। पुदीना चाय की रेसिपी यह है कि इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को धोकर एक पैन में पानी के साथ धीमी आंच पर उबाल लें। अब इसमें काला नमक ओर काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक उबालें। उसके बाद फिर चीनी मिला लें। वहीं अच्छे से उबल जाएं तो फिर छान लें।

About Post Author