शनिवार को करें शनिदेव की पूजा, दूर होंगी सभी बाधाएं

हिंदू संस्कृति के अनुसार शनिवार को शनिदेव की पूजा करी जाती है। इस दिन भगवान शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए लोग तेल, आंटा आदि का दान करते हैं साथ ही पीपल के नीचे तेल का दिया जलाकर उनकी पूजा करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, व्यक्ति के जीवन में उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं का मूल कारण शनि की महादशा होती है। कहा जाता है कि यदि शनि की साढ़े साती चल रही हो तो व्यक्ति के बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं और उसका जीवन कठिनाइयों भरा हो जाता है।
इसीलिए शास्त्राचार्यों ने शनिदेव को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए हैं उन उपायों को करने से हमारे जीवन की सभी बाधाओं का निश्चित ही अंत होता है और हमें जीवन में अपार सफलता की प्राप्ति होती है।
शनिदेव को खुश करने के उपाय
शनिदेव को खुश करने के लिए सर्वप्रथम अपने घर में शनि यंत्र की स्थापना करें। इसके बाद हर दिन इस यंत्र के समक्ष बैठकर सरसों के तेल का दीपक जलाकर पूजा-अर्चना करें। माना जाता है ऐसा करने से शनिदेव अपने भक्त से प्रसन्न होते हैं और उनकी कुदृष्टि भी नहीं पड़ती। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार को काले कुत्ते को रोटी खिलाने से या जरुरतमंद व्यक्ति को काली वस्तु का दान करने से शनिदेव की हम पर असीम कृपा होती है। हिंदू धर्म में शमी के वृक्ष का बहुत महत्व है, कहा जाता है जिस व्यक्ति का जीवन समस्याओं से भरा हुआ हो उसे अपने घर के आंगन में शमी का वृक्ष लगाकर सुबह और शाम दोनों वक्त पूजा करनी चाहिए। इससे शनिदेव की कृपा उस व्यक्ति पर बनी रहती है और उसकी सभी बाधाओं का अंत हो जाता है।

About Post Author