फरीदाबाद में बढ़ा वायु प्रदूषण, जानिए एक्यूआई लेवल

प्रदूषण

प्रतिबंध के बावजूद जिले में जगह-जगह कूड़े जलाए जा रहे हैं। साथ ही सड़कों पर जमकर धूल उड़ रही है, लिहाजा के दिवाली बाद से शहर में प्रदूषण स्तर बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। जिले के अधिकांश अस्पतालों में आंख में जलन, सांस में दिक्कत आदि के मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है, जबकि कूड़े जलाने व शहर को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ नगर निगम द्वारा चालान काटने व जागरूक करने की बातें कही जा रही हैं। निगम शहर के अधिकांश सड़कों पर पानी के छिड़काव करने की बातें भी कहता है। बावजूद बीते कई दिनों से शहर का प्रदूषण स्तर खराब श्रेणी में रहना निगम के कार्यों पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा मंगलवार को जारी डेली बुलेटिन के अनुसार शाम चार बजे तक फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) बेहद खराब श्रेणी के साथ 370 और बल्लभगढ़ का एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी के साथ 350 दर्ज किया गया। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। चिकित्सक ऐसे समय में लोगों को मास्क पहनने के साथ, सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।
निगम के दावों के बीच शहर में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां की सड़कों से खूब धूल उड़ रही है। इससे लोग बेदम हो रहे हैं। लोगों में सांस की समस्या बढ़ रही है। बीके अस्पताल समेत ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में धूल के चलते सांस संबंधित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

About Post Author