तेज गेंदबाजों के हरफनमौला प्रदर्शन से भारत की जीत

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान मे खेला गया। भारत ने इंग्लैंड को 151 रनों से हरा कर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पांचवें और अंतिम दिन शमी के अर्धशतक और सिराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैड को कोई मौका नहीं दिया।
बतादें कि भारत ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 272 रन का लक्ष्य दिया था। उपकप्तान रहाणे ने 61 रन और शमी ने 56 रन बना कर टीम को 271 रन की बढ़त दिलाई। कहा जा सकता है कि पांचवां दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। सिराज और बुमराह के आगे नतमस्तक इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने पूरी तरह घुटने टेक दिए और पूरी टीम महज़ 120 रन पर सिमट गई। पहली पारी में नाबाद 180 रन बनाने कप्तान जो रूट भी दूसरी पारी में पूरी तरह फ़्लॉप रहे। इतना ही नहीं टीम के आठ बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। पहली पारी में टीम इंडिया 364 रन बनाए। लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 129 रन बनाए और रोहित शर्मा ने भी 83 रन की अहम पारी खेली। कोहली ने 42 तो जडेजा ने 40 रन का योगदान दिया। पहली पारी में एंडरसन ने पांच विकेट झटके। इग्लैंड ने भी पहली पारी में 391 रन बनाए। इसमें कप्तान जो रूट के नाबाद 180 और बेयरस्टो के 57 रन शामिल हैं। रूट ने टेस्ट कैरियर का 22वां शतक लगाया। यह भारत के खिलाफ उनका छठा शतक था। इसी के साथ टीम 27 रनों की लीड लेने में सफल भी हुई थी।
भारत ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रन बनाकर पारी घोषित की थी। दूसरी पारी में जब स्कोर 55/3 था तब उपकप्तान रहाणे और पुजारा ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके टीम को संकट से बाहर निकाला।पुजारा ने 45 और रहाणे ने 61 रनों की बेहतरीन पारियां खेली। शमी ने भी अपने कैरियर का दूसरा अर्धशतक लगाया और 56 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल है। शमी और बुमराह ने 9वें विकेट के लिए 89 रन की सुझबुझ पाटर्नरशिप की। वहीं, बुमराह भी 36 रन बनाकर नाबाद रहे। इन सब में मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शूरूआत बेहद खराब रहीं। दोनों ओपनर शून्य पर आउट हो गए। कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 33 रन बनाए तो वहीं जोस बटलर भी 25 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरी पारी में इंग्लैंड के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नही छू सके। दूसरी पारी में सिराज ने 4 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। बुमराह ने 3, इंशात ने 2 और शमी ने 1 विकेट लिया। केएल राहुल को पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी के कारण मैन ऑफ द मैच चुना गया।

About Post Author