डॉ. हनुमान का चमत्कारी मंदिर, जहां पर होता है असाद्ध रोगों का इलाज

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में स्थित डॉ. हनुमान मंदिर आरोग्य स्थली से विख्यात हैं। मंगलवार और शनिवार को भारी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं। मंदिर दंदरौआ शहर में स्थित है। मंदिर तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। हवाई मार्ग से अगर किसी को पहुंचना है तो पास में ग्वालियर हवाई अड्डा है जिसे मंदिर की दूरी 63 किमी है। रेल मार्ग की बात करें तो भिंड शहर से रेल संपर्क जुड़ा हुआ है।
जानकारी में बताया गया कि 300 वर्ष पुराना मंदिर में नृत्य की मुद्रा में हनुमान की मूर्ती स्थापित हैं। मंदिर महंत रामदास जी महाराज ने बताया कि हनुमान को डॉ. की उपाधि उपचार को लेकर मिली हैं। श्रद्धालु अपनी शारीरिक परेशानी को लेकर पहुंचते हैं। अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण की बात करें तो मंदिर में जाने से बीमारियां ठीक हो जाती है इसका कोई ठोस सबूत नहीं है।

लोगों का मानना हैं कि कैंसर, फोड़ा, मुहांसे, इंफेक्शन समेत कई अन्य बीमारियों का विभूति से उपचार किया जाता हैं। स्थानीय लोगों का कहना हैं कि इस स्थान का नाम पहले दर्दहरौआ था। जिसे अब दंदरौआ के नाम से जाना जाता हैं। मंदिर के प्राचीन मंहत के नाम से बागवानी, तालाब, सत्संग मंच और महाविद्धालय का निर्माण करवाया गया।

About Post Author