गर्मियों में ताज़गी का एक उपाय अनार

होली के बाद मौसम में बदलाव महसूस किया जाता है, चढ़ते सूरज के साथ बढ़ती गर्मी इंसान के शरीर में पानी की कमी पैदा कर देती है। ऐसे में शरीर को ताज़ा रखने का कारगर उपाय अनार का सेवन है। बता दें,
अनार के फल-फूल और पत्तों में सैकड़ों पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बीमारी से जूझ रहे लोगों को चिकित्सक अनार का जूस और उसके फल का सेवन करने को ही कहते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन(सी,बी,के) जैसे गुण पाए जाते हैं।
बात करें, अनार में मौजूद तत्वों की तो इसमें मुख्य रूप से खनिज, जिंक, पोटेशियम, ओमेगा-6 फैट एसिड और फ्लोरिक एसिड पाए जाते हैं।

अनार का सेवन बनाता रोगमुक्त
अनार का सेवन करने से इंसान एनीमिया, हार्ट, दिमागी समस्या को खत्म करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अनार का सेवन सुबह और दोपहर को करना चाहिए। अनार के पत्ते, फल-फूल और छाल के उपयोग से कई रोगों से राहत मिलती हैं। आपको बता दें कि, इसके सेवन से अनिद्रा, दस्त, खांसी, कान दर्द, एक्जिमा, पेट दर्द और मुंह के छालों से छुटकारा मिलता है। साथ ही नकसीर, डायबिटीज, दांतों से जुड़ी समस्या, पेट में अल्सर, रक्तचाप, सूजन, जलन और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से राहत प्रदान करता है। इसका प्रयोग प्रतिदिन करने से शरीर में तनाव के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता तीव्रता से बढ़ती है।

About Post Author