गरीबी से मिलेगी मुक्ति अगर संकट मोचन हनुमान जी की विधि-विधान से करेंगे पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। हनुमान जी भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं और इस कलयुग में जागृत देव हैं। हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। हनुमान जी को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान के मेंहदीपुर में हनुमान जी बाल रूप में विराजमान हैं। हनुमान जी की पूजा के अलग-अलग तरीके होते हैं। लेकिन भक्तों को किसी भी तरीके से कोई मतलब नहीं और भक्त फल की चिंता नहीं करता है। बजरंगबली के लिए उनका मंत्र ही पूजा, भोग और चालीसा है। हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं। जानिए हनुमान जी को किन चीजों को चढ़ाने से क्या मिलता
पान का बीड़ा- एक प्रचलित कहावत है- ‘बीड़ा उठाना’। यानी जब कोई महत्वपूर्ण या जोखिम भरे काम की जिम्मेदारी लेना। अगर आपके जीवन में घोर संकट है या कोई ऐसा काम है जो आपके बस का नहीं है, तो उसकी जिम्मेदारी हनुमान जी को सौंप दें। इसके लिए मंगलवार के दिन बजरंगबली के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है।

लौंग, इलाचयी और सुपारी- बजरंगबली को लौंग, इलाचयी और सुपारी प्रिय हैं। शनिवार के दिन इस तीन चीजों को हनुमान जी को अर्पित करने से शनि का कष्ट दूर होने की मान्यता है। इसके अलावा सरसों के तेल में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करने से संकटों से मुक्ति मिलने की भी मान्यता है।
नारियल करें अर्पित- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गरीबी से मुक्ति पाने के लिए एक नारियल में सिंदूर लगाएं और उसमें लाल धागा बांधें। यह नारियल हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार करें।
4. गुड़-चने का भोग- हनुमान जी गुड़ और चने का भोग लगाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है इस उपाय को करने से मंगल दोष मिटता है। मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगाने से सभी परेशानियां दूर होने की मान्यता है।

5. इमरती- इमरती का भोग संकटमोचन को अतिप्रिय है। कहा जाता है कि मंगलवार को हनुमान जी को इमरती को भोग लगाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

About Post Author

आप चूक गए होंगे