ईरान में तेल की पाइपलाइन लीक होने से धमाका

ईरान

ईरान से सनसनीखेज खबर सामने आई है। तेल की पाइपलाइन लीक होने से विस्फोट होने की खबर मिली है। फिलहाल घटना की सूचना के बाद कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। अभी तक जानमाल को हुए नुकसान की खबर नहीं आई है। मामले में ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने बताया है कि हादसा इसलिए हुआ है क्योंकि पाइपलाइन का बुनियादी ढांचा काफी पुराना हो गया था। एजेंसी ने बताया कि विस्फोट के बाद आसपास के इलाकों में भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए हैं। इससे पता चलता है कि विस्फोट काफी तेज हुआ है।


सोशल मीडिया पर भी घटना के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिनमें आग के बड़े गुबार को देखा जा सकता है। तेल समृद्ध प्रांत खुजेस्तान के एक स्थानीय अधिकारी ने सरकारी मीडिया को बताया है, ‘इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग पर अब काबू पा लिया गया है। ईरान में इस तरह की घटना पहली बार नहीं हो रही है, बल्कि इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं। ईरान में पिछले 12 महीनों में आग और विस्फोट की कई घटनाएं हुई हैं। जून महीने में पूर्वी ईरान में जारंड ईरानी स्टील कंपनी में विस्फोट और आग लगने की सूचना मिली थी। इस हफ्ते की शुरुआत में ईरान का सबसे बड़ा नौसैनिक जहाज खार्ग प्रशिक्षण सहायता पोत, आग लगने के कारण नष्ट हो गया था।

यह आग लगते ही पानी में डूब गया था। इसके अलावा बीते हफ्ते तेहरान के दक्षिणी हिस्से में एक तेल रिफाइनरी में भीषण आग लग गई थी, जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। हाल के महीनों में पूरे ईरान में कई पेट्रोकेमिकल संयंत्रों में आग लगने की खबर मिली है। करीब दो हफ्ते पहले खबर आई थी कि ईरान की नौसेना ने अपने तेल टैंकर पर होने वाले हमले को नाकाम कर दिया है। अदन की खाड़ी वाले रास्ते में तेल टैंकर पर समुद्री लुटेरे हमला करने की कोशिश में थे। तभी टैंकर पर सवार ईरानी नौसेना के दस्ते की समुद्री डाकुओं के साथ मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से एक दूसरे पर हथियारों से हमला किया गया था। घटना के वक्त जहाज अदन की खाड़ी के लिए बाब अल-मंडब जलडमरूमध्य से गुजर रहा था।

About Post Author