अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की संदिग्ध अवस्था में मौत, समर्थकों ने जताई हत्या की आशंका

सोमवार की शाम को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। उनका शव बाघंबरी मठ में उनके आवास पर मिला। इस घटना ने सभी को चौंका कर रख दिया है। बताया जा रहा है कि महंत ने आत्महत्य़ा की है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, महंत के कमरे से एक सुसाइड नोट हाथ लगा है जिसमें उनके शिष्य आनंद गिरी का नाम लिखा हुआ है। आनंद गिरी पर अपने गुरु को मानसिक प्रताड़ना देने का आरोप है। इसी सिलसिले में पुलिस ने उसे हरिद्वार से गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है। वहीं, पुलिस ने लेटे हनुमान के दो पुजारियों को भी हिरासत में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक प्रयागराज पुलिस ने धारा 306 के तहत केस दर्ज किया है। हालांकि तमाम रिपोर्ट्स का आना अभी बाकी है।
बता दें, महंत नरेंद्र नाथ गिरी के शिष्यों ने उनकी मौत पर हत्या की आशंका जताई है। वहीं, ताजा जानकारी के मुताबिक पुलिस ने कॉल डिटेल्स के आधार पर जांच शुरु कर दी है। कॉल डिटेल्स में पुलिस के हाथों अहम सुराग लगे हैं जिसमें सपा शासन में दर्जा प्राप्त मंत्री रहे एक राजनेता का नाम सामने आ रहा है। हालांकि पुलिस ने अभी नाम खोलने से इनकार कर दिया है। पुलिस का कहना है कि महंत नरेंद्र नाथ गिरी को एक वीडियो के नाम पर कुछ लोग लगातार ब्लैकमेल कर रहे थे। जिसकी वजह से वे काफी परेशान रहा करते थे। वहीं, महंत के शिष्य निर्भय द्विवेदी ने दावा किया है कि उनके गुरु ने सुसाइड से पूर्व अपने फोन में एक वीडियो बनाया था। इस वीडियो में वहीं बाते कही गईं हैं जिनको सात पन्नों के सुसाइड नोट में महंत ने उल्लेखित किया है।
गौरतलब है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र नाथ गिरी की मौत पर सीएम योगी ने प्रयागराज पहुंचकर पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए साथ ही नम आखों से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत की घटना से हम सब परेशान हैं। संत समाज और प्रदेश सरकार की ओर से उनके प्रति विनम्र श्रद्धांजलि के लिए मैं खुद यहां आया हूं। ये हमारी आध्यात्मिक और धार्मिक समाज की अपूरणीय क्षति है। अखाड़ा परिषद और संत समाज के सेवा जिस तरह से की वो अविस्मरणीय है। वहीं, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी बाघंबरी मठ पहुंचकर महंत के अंतिम दर्शन किए और उन्हें आखिरी बार नमन किया।

About Post Author