भारत का कौन सा रेलवे स्टेशन करता है सबसे ज्यादा कमाई? जानकर हो जाएंगे हैरान
Rajtilak Sharma

रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन

भारत में रेलवे की कुल लंबाई 67,415 किलोमीटर है। भारतीय रेलवे रोजाना 231 लाख यात्रियो और 33 लाख टन माल ढोती है। भारतीय रेलवे के स्वामित्व में, भारतीय रेलवे में 12147 लोकोमोटिव, 74003 यात्री कोच और 289,185 वैगन हैं और 8702 यात्री ट्रेनों के साथ प्रतिदिन कुल13,523 ट्रेनें चलती हैं। भारत का रेल नेटवर्क दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जिसका रेल नेटवर्क करीब 68 हजार किलोमीटर तक फैला है। साल 2020 में करीब 8 अरब लोगों ने रेल के रजिए यात्रा की थी। क्या आप जानते है कि भारत का कौनसा रेलवे स्टेशन सबसे ज्यादा रेल विभाग को कमाई कराता है।

रेलवे विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सालाना कमाई 2400 करोड़ रूपये है जो कि भारत में किसी भी रेलवे स्टेशन की सबसे ज्यादा कमाई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेश से करीब हर साल 367 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। वहीं अगर कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल का हावड़ा रेलवे स्टेशन है जो कि हर साल 1330 करोड़ रुपए की कमाई करता है। जबकि नयी दिल्ली के मुकाबले हावड़ा से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 3 करोड़ ज्यादा है। हावड़ा से हर साल 6.57 यात्री सफर करते हैं।अगर दूसरे स्टेशनों की सालाना कमाई की बात करें तो चेन्नई का सेंट्रल रेलवे स्टेशन कमाई के मामले में तीसरे स्थान पर है, जो की प्रत्येक वर्ष रेलवे को 940 करोड़ रुपए कमा कर देता है। वहीं मुंबई का छत्रपति शिवजी टर्मिनल कमाई के मामले में छठे स्थान पर है, जो कि हर साल 755 करोड़ रूपये रेलवे को कमा कर देता है।

इसी के साथ ही मुंबई स्थित लोकमान्य तिलक रेलवे स्टेशन सातवें स्थान पर है जो कि 752 करोड़ रूपये की कमाई करता है। गुजरात के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन आठवे स्थान पर है तो बेंगलुरु का एसबीसी रेलवे स्टेशन नौवें स्थान पर है। वहीं कमाई करने वाले टॉप-10 स्टेशनों में पुणे दसवें नंबर का स्टेशन है, जिसकी सालाना कमाई 640 करोड़ रुपए है। हांलाकि पटना जंक्शन कमाई के मामले में टॉप-10 में जगह नहीं बना पाया लेकिन वह भी कमाई के मामले में पीछे नहीं है। पटना जंक्शन की सालाना कमाई 4.36 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

About Post Author