सर्दियों में स्किन केयर के लिए करें सरसों के तेल का उपयोग

स्किन

स्किन


निधि वर्मा
, : सर्दियों के मौसम में स्किन को मॉइस्चराइज करने और स्किन केयर के लिए काफी मात्रा में मॉइस्चराइजर और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसको खरीदने की इजाजत हर बार जेब नहीं देती है। ऐसे में विंटर स्किन केयर के लिए आप सरसों के तेल की मदद ले सकते हैं। सरसों का तेल केवल स्किन को ही मॉइस्चराइज नहीं करेगा बल्कि फटे होंठों, रिंकल्स, पिंपल्स और टैनिंग जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने में भी काफी मदद करेगा।
सरसों का तेल वर्षों से स्किन केयर के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है। आज भी बहुत से बच्चों की मालिश के लिए सरसों का तेल उपयोग किया जाता है।
अगर आप चाहें तो आप भी सरसों के तेल को सर्दियों के मौसम में स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
फेस मॉइस्चराइजर के तौर पर सरसों के तेल को इस्तेमाल करने के लिए हथेली पर कुछ बूंदे सरसों की तेल लें। तेल में कुछ बुंदे पानी भी मिला लें और फिर तेल पानी के इस मिक्सचर से पांच मिनट तक चेहरे की गोलाई में मसाज करें। दो मिनट तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें फिर चेहरा धो लें। ये हर तरह की स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा।
सर्दियों में होठों का फटना भी आम बात है होंठों को सही करने के लिए आप रात को सोने से पहले कुछ बूंद सरसों का तेल हथेली पर लेकर अपने होंठों पर लगाएं। इसके बाद उंगली के जरिये दो मिनट तक हल्के- हल्के होंठो की मसाज करें। इसके साथ ही दो बूंद तेल अपनी नाभि और पैर के दोनों अंगूठे पर भी लगा लें। इसको रात भर के लिए लगा रहने दें और सुबह धो लें।
सरसों का तेल केवल स्किन को मॉइस्चराइज ही नहीं करता बल्कि चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेसन लें ऐर इसमें दो चम्मच दही मिक्स कर लें। फिर इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल भी निलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पैक की तरह से लगाएं और जब ये सूख जाये तब हल्के हाथौं से हटाकर पानी से चेहरा धो लें।