त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेस्ट है हल्दी जानिए कैसे

हल्दी

हल्दी

निधि वर्मा। खाने में स्वाद का तड़का लगाने से लेकर स्किन केयर रुटीन तक में हल्दी का जमकर उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को भी बैक्टीरिया फ्री करके निखार लाने में मददगार होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बालों पर भी हल्दी लगाना काफी फायदेमंद होता है हल्दी का हेयर मास्क या नारियल तेल में हलदी मिलाकर लगाने से आप बालों की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।


बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई लोग खास हेयर केयर टिप्स फॉलो करते हैं कुछ लोग मंहगे हेयर प्रोडक्ट्स का ईस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने की कोशिश करते हैं वहीं अगर आप बाल टूटने बालों में डैंड्रफ और ड्रईनेस से परेशान हैं तो हल्दी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है बालों पर हल्दी का प्रयोग कई हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


आयुर्वेद में हल्दी को काफी गुणकारी माना जाता है एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होने के कारण हल्दी न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और त्वचा पर निखार लाने में असरदार है बल्कि हल्दी के इस्तेमाल से बालों को भी हेल्दी बनाया जा सकता है।
हल्दी का हेयर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच शहद और दो अंडे मिलाकर पेस्ट बना लें ये हेयर मास्क बालों को जड़ से मजबूत बनाने के साथ-साथ इन्हें सॉफ्ट और शाइनी भी बनाता है। वहीं अगर आप चाहें तो नारियल के तेल में हल्की सी हल्दी मिलाकर भी बालों की मालिश कर सकते हैं इससे स्कैल्प की सूजन भी कम होगी और बाल डैंड्रफ फ्री हो जाएंगे। साथ ही हल्दी के साथ शहद और कच्चा दूध लगाने से भी बालों की सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

About Post Author