मानव के प्राण एवं पृथ्वी का सिंगार हैं वृक्ष:चौधरी प्रवीण भारतीय

मानव

मानव

(औरंगाबाद) औरंगाबाद क्षेत्र के गांव मुढ़ी बकापुर में बने निशुल्क आधुनिक पुस्तकालय के प्रांगण में करप्शन फ्री इंडिया संगठन के द्वारा पौधा वितरण का कार्यक्रम किया गया। जिस कार्यक्रम में संस्था की तरफ से 500 पौधे ग्रामीणों को वितरित किए गए। संस्था के द्वारा प्रत्येक घर एक पौधा रोपित अभियान के तहत यह कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से युवा समाजसेवी रजत यादव मौजूद रहे।

करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि उत्तर प्रदेश की सरकार सकारात्मक पर्यावरण हेतु प्रत्येक गांव शहर में पौधारोपण का कार्यक्रम कर रही है। उसी श्रंखला में करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने भी हर घर एक पौधा रोपित कार्यक्रम के तहत गांव में बने निशुल्क आधुनिक पुस्तकालय के प्रांगण में 500 पौधे ग्रामीणों को वितरित किए। पौधा वितरण कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के पौधे जैसे अमरूद,जामुन,नीम,अर्जुन पिलखन,पापड़ी,सिरस,कण्हेर,फाईकस एवं कुछ अन्य औषधीय पौधे भी ग्रामीणों को वितरित किए गए। चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि बढ़ते हुए जल,वायु प्रदूषण को रोकने हेतु प्रत्येक नागरिक को कम से कम प्रत्येक वर्ष 5 पौधे रोपित करने चाहिए। जिससे जलवायु का संतुलन बरकरार बना रहे। उन्होंने बताया कि पेड़ ही मानव के प्राण है क्योंकि मानव जीवंत रखने हेतु ऑक्सीजन की अति आवश्यकता है।

पेड़ ऑक्सीजन देकर मानव के प्राणों की रक्षा करता है एवं पृथ्वी का सिंगार ही वृक्ष है। मानव के प्राण एवं पृथ्वी का सिंगार हैं। उन्होंने बताया कि पौधा वितरण एवं रोपित के इस कार्यक्रम में जल्द ही गांव में पौधारोपण का कार्यक्रम भी किया जाएगा।इस दौरान- मनजीत मंडार बॉबी गुर्जर निशू मंडार सतीश लोधी हरिश्चंद्र लोधी विकास मंडार कृष्ण लोधी सचिन लोधी हरीश चौधरी डॉक्टर महिपाल सिंह सैनी सचिन गुर्जर गोलू पंडित सोनज गुर्जर सचिन (विधायक)‌ संजय जाटव लाला भड़ाना दीपांशु रोहित लोधी बंटी आर्य आदि लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़े: https://www.aajtak.in/india/uttar-pradesh/story/hindu-maha-sabha-workers-protest-at-lulu-mall-lucknow-ntc-1500498-2022-07-16

About Post Author