टमाटर के दाम एक महीने में 29 फीसदी तक घटे, अब प्याज को सस्ता करने के लिए सरकार उठा रही कदम

टमाटर , प्याज

टमाटर , प्याज


छाया सिंह। टमाटर का औसत खुदरा मूल्य पिछले महीने की तुलना में अब 29 फीसदी तक कम हो गया है। उपभोक्ता खाद्य मामले व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि मानसून की बारिश के कारण बाजार में टमाटर आवक बढ़ गई है। इससे टमाटर के दामों में कमी देखी जा सकती है जिससे आम लोगों ने राहत की सांस ली है। दूसरी तरफ

बाजार में प्याज की खुदरा कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले नौ फीसदी तक कम हुई है। प्याज और टमाटर भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाली दो अहम सब्जियां हैं।
एक महीने में 52 रुपये से 37 रुपये किलो तक पहुंचे टमाटर के दाम
मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार टमाटर का अखिल भारतीय औसत का खुदरा मूल्य मंगलवार को 37.35 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था, जबकि एक महीने पहले यह 52.5 रुपये प्रति किलोग्राम था। वहीं प्याज का खुदरा मूल्य मंगलवार को 25.78 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

सरकार ने तैयार किया प्याज का स्टॉक
केंद्र सरकार ने कहा है, कि इस वर्ष में उसने 2.50 लाख टन से ज्यादा प्याज का भंडार तैयार कर लिया है, जो की अभी तक का सबसे अधिक खरीदा गया प्याज का बफर स्टॉक है। सरकार का दावा है कि उसके इस कदम से प्याज के 317.03 लाख टन रिकॉर्ड के उत्पादन से इस साल मंडियों के कीमतों में कई सारे बदलाव हुए है। इस प्याज के स्टॉक को अगस्त से दिसंबर महीने के बीच के समय में बाजार में प्याज की कीमतों को स्थिर रखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। हर साल देश के बाजारों में प्याज की कीमतों में अलग-अलग कारणों की वजह से उछाल देखने को मिलती है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे