न्यू ईयर 2022 में महिलाओं के लिए ये फाइनेंशिल टिप्स-

फाइनेंशियल

फाइनेंशियल


2022 के लिए आपने कुछ रिजॉल्यूशन बनाया होगा। इसमें कुछ वैल्यू एडिसन कर लीजिए। मसलन ऐसा रिजाल्यूशन हो, जो आपको पूरे साल फाइनेंशियल मजबूत रखे, वह भी तब जब महामारी ने दुनिया भर में आर्थिक संकट ला दिया है। लोगों की नौकरी चली गई, कंपनियां दिवालिया हो गई और आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। इसलिए, एमरन्जेसी और कंटीजेंसी फंड बनाना समझदारी है जो आपके सालाना वेतन के बराबर होना चाहिए। इस काम में महिलाओं की भागीदारी जरुरी है। क्योंकि घर के बजट, बच्चों की एजूकेशन से लेकर 60 के बाद ठाठ में फाइनेंशियल प्लानिंग में उनकी भूमिका बड़ी है।
इमरजेंसी- कंटीजेंसी फंड आपके काम कोई तत्काल वित्तीय जरुरत के समय आता है। जब तुरंत कैश चाहिए। इसके लिए म्यूचुअल फंड एमएफ में ओवरड्राफ्ट सुविधा रख सकते हैं। यह फंड आपको भविष्य की दिक्कतो से बचाएगा। इसके अलावा आपको उन एसेट पर भी फोकस करना चाहिए जिन्हें तुरंत भुनाया जा सकता है।
बीमा का लाभ- पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और सी.ए मनीष कुमार गुप्ता के मुताबिक हमारे समाज का एक बड़ा वर्ग है जिसने अपने आश्रितों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक बीमा कवर का लाभ नही उठाया था। भारतीय स्वास्थय बीमा बाजार 2019 में सफल घरेलू उत्पाद के केवल 0.36 फीसदी के साथ अत्यधिक कम पहुंच वाला बना हुआ है, जबकि वैश्र्व्कि औसत लगभग सकल घरेलू उत्पाद का 2.0 फीसदी है। कोविड के बाद का युग अपने और अपने परिवार के लिए पर्याप्त स्वास्थय बीमा कवर में उल्लेखनीय करेगा।
महंगाई की मार का ध्यान रखें-
मनीष कुमार गुप्ता के मुताबिक बढ़ती मुद्रास्फीति या महंगाई भी बड़ा मुद्दा है। पुराने तरीके से इन्वेस्टमेंट प्लानिंग भी बदल रही है। इसलिए, आप अपनी मेहनत की कमाई का निवेश लंवे समय और टिकाऊ निवेश में करें ताकि बेहतर रिटर्न मिले। इससे महंगाई वढ़ने के साथ आपका रिटर्न भी वढ़ेगा।
रिटायरमेंट प्लानिगं-
सी.ए अरविंद दुबे के मुताबिक एक टाइम था जब लोग 50 साल की उम्र के बाद रिटायरमेंट प्लानिंग करते थे। लेकिन इन दिनों कई युवा पारालेट इकंम बनाने के लिए निवेश कर रहे है ताकि वे जल्दी रिटायर हो सके। विशेष रुप से कोविड के बाद इस तरह से निवेश की योजना बनाने की अत्यधिक डिमांड है कि आपके जीवन की योजना के अनुसार आपके पास नियमित पारालेट इकंम हो।

About Post Author

आप चूक गए होंगे