एनर्जी ड्रिंक सेवन करने से होते हैं ये 6 नुकसान।

एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी ड्रिंक


कुमारी निवेदिता- एनर्जी ड्रिंक पहली बार युरोप में सन् 1987 में लाया गया। उसके बाद से दुनियाभर में इसकी पॉपुलैरिटी सिर्फ बढ़ी है। लोग इन ड्रिंक्स का सेवन इन्सटेंट एनर्जी के लिए करते हैं। लेकिन लोगों को नहीं पता ये ड्रिंक्स उनके सेहत को कैसे नुकसान पहुँचा सकती है। आज के जमाने में लोगों में सब्र की कमी है, अब सभी को फौरन परिणाम चाहिए। ऐसे में लोग एनर्जी बुस्टर ड्रिंक के आदि होते जा रहे हैं, अब ये फैशन का हिस्सा बन गया है। ये ड्रिंक पिते ही तुरंत एनर्जी मिल जाती है। भले ही ये ड्रिंक आपको इंसटेंट एनर्जी से भर देती हो, लेकिन एक्पर्टस का कहना है कि लंबे समय तक इसका सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
आइए एनर्जी ड्रिंक से होने वाले नुकसान के बारे में जाने:

  1. कैफीन की वजह से हाइपरटेंशन की समस्या:- एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन भरपूर मात्रा में होती है, जो एक चिंता का विषय है। कैफीन का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, कैल्शियम की कमी आदि समस्याएं हो सकती हैं।
  2. बेचैनी बढ़ना:- जो लोग नियमित रुप से एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं उनमें जेनेटिक कारणों की वजह से बेचैनी की समस्याएं शुरू हो सकती हैं।
  3. टाइप-2 डाइबिटीज का खतरा:- एनर्जी ड्रिंक की आधी लीटर बोतल में 200 कैलोरीज होती है। कैफीन की ज्यादा खुराक के साथ चीनी की भी ज्यादा खुराक जाती है, जीसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। जीससे टाइप-2 डाइबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है।
  4. दांतो की समस्याएं:- एनर्जी ड्रिंक में चीनी भरपुर मात्रा में होती है, जो दांतों के लिए नुकसानदायक साबित होती है। इनमें मौजुद चीनी दांतों के इनेमल को कमजोर करती है। जिससे कैविटी आदि की समस्या शुरू हो जाती है।
  5. कमज़ोरी और पानी की कमी:- एनर्जी ड्रिंक का इस्तेमाल लोग एनर्जी बुस्ट करने के लिए करते हैं। इसे अक्सर वर्कआउट या फिर स्पोर्टस खेलते वक्त पीते हैं। इसे अगर आप पानी की जगह पीते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, और कमजोरी महसुस होती है। कैफीन की अधिकता किडनी फंक्शन को बिगाड़ता है।

About Post Author