80 किलोमीटर कम हुई गोरखपुर से प्रयागराज की दूरी, सीएम योगी करेंगे पुल का लोकार्पण

गोरखपुर

गोरखपुर

खुशी गुप्ता। आज से गोरखपुर और प्रयागराज की दूरी 80 किलोमीटर कम हो जाएगी जब सूबे के सीएम योगी आदित्नाथ घाघरा नदी के कम्हरिया घाट पर पुल का लोकार्पण करेंगे
कम्हरिया घाट पर पुल बन जाने से जहां अंबेडकर, आजमगढ, जौनपुर, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ सहित कई जिलों के लोगों को आने-जाने के लिए एक नया रास्ता मिल जाएगा। इस पुल के निर्माण से गोरखपुर और प्रयागराज के बीच 80km की दूरी कम हो गई है।


पुल निर्माण से 20 लाख आबादी को फायदा-
पुल के एक तरफ अंबेडकरनगर और दूसरी तरफ गोरखपुर हैं। कम्हारिया पुल पर लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग रही है। क्योंकि इस पुल के अभाव के कारण इन दोनों जिलों के बीच 60 किलोमीटर की दूरी बढ़ जाती थी।
कम्हरिया घाट पर पुल बनने से पांच सौ गांवों की 20 लाख आबादी को पहुंचा फायदा। इससे लोगों को बहुत आराम प्राप्त हुआ है। इस पुल से सफ़र करने में कई स्थानों की दूरी कम हो गई है, जिससे लोगों के समय में भी बचत होती हैं।
193.97 करोड़ से पुल का निर्माण-
सरयू नदी के घाट पर पुल का निर्माण 193 करोड़, 97 लाख, 20 हजार रूपये से मुकम्मल हुआ हैं। जून 2022 को कम्हरिया घाट के 1412.31 मीटर लंबे पुल का निर्माण उत्तर प्रदेश के राज्य सेतु लिमिटेड द्वारा सफलतापूर्वक हुआ हैं।


22 साल के संघर्ष का परिणाम है कम्हरिया घाट पुल-
सन् 2000 के आस पास कम्हरिया घाट पर पक्का पुल बनने का आंदोलन शुरू हुआ था। गोवर्धन चंद, भिखारी प्रजापति और विनय शाही इन लोगों ने बार-बार धरना दिया। इन्होंने जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक प्रार्थनापत्र देकर पुल निर्माण की मांग की। 2013 में क्रांती दल के अध्यक्ष प्रताप सिंह ने घाट पर पुल निर्माण के लिए धरना शुरू किया जो लगभग 15 दिनों तक चला।

About Post Author

आप चूक गए होंगे