सजा पर रोक के लिए राहुल गांधी की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया मंजूर

दीपक झा। मोदी सरनेम मानहानि मामले में राहुल गांधी को सूरत कोर्ट ने 2 साल की सजा सुनाई। जिसके बाद उनकी मुश्किलें बढ़ने लगी, और उनकी लोकसभा की सदस्यता भी रद्द हो गई। उनका आवास चला गया। सूरत कोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए राहुल गांधी के तरफ से सेशन कोर्ट का रुख किया गया था। लेकिन वहां भी राहुल गांधी को खाली हाथी रहना पड़ा। सेशन कोर्ट के बाद गुजरात हाई कोर्ट का रुख किया गया, जिससे कांग्रेस को काफी उम्मीदें थीं। लेकिन वहां पर भी उनको झटका लगा, और कड़ा संदेश भी हाईकोर्ट के तरफ से मिला। अब ऐसे में आखरी दरवाजा देश के सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट का रुख कांग्रेस पार्टी की तरफ से या यूं कहें तो, राहुल गांधी के तरफ से किया गया है, और जल्द से जल्द सुनवाई की मांग की गई। राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने वाली याचिका मंजूर हो चुकी है। 21 जुलाई को इस पर सुनवाई शुरू होगी।

बताया जा रहा है, कि राहुल गांधी के तरफ से सुप्रीम कोर्ट में वकीलों की एक पूरी फौज उतार गई है। आपको बता दें, तो यह आखरी दरवाजा है। यदि यहां से राहुल गांधी को झटका मिलता है, तो उनको 8 साल तक चुनाव नहीं लड़ने दिया जाएगा। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के यदि किसी एमएलए, एमपी पर 2 साल की सजा हो जाए, तो उनकी उसी वक्त सदस्यता रद्द की कर दी जाती है, और साथ ही 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ने दिया जाता है। ऐसे में राहुल गांधी 2 साल सजा काट के आएंगे। उसके बाद 6 साल यानी पूरे ऐसे में 8 साल का समय उनको ऐसे ही गुजारना पड़ेगा। ऐसे में राहुल गांधी के तरफ से कहा गया है, कि माई लॉर्ड इसकी सुनवाई जल्द करें, क्योंकि मेरा कैरियर बर्बाद हो जाएगा।

आपको बता दें, तो दरअसल यह मामला 2019 लोकसभा के चुनाव का है। जब राहुल गांधी कर्नाटक के कोलार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि जितने भी चोर हैं उनके सरनेम मोदी ही क्यों है? साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी, नीरव मोदी, और ललित मोदी का जिक्र किया। इस बयान को लेकर गुजरात बीजेपी के नेता और पूर्व विधायक पूर्णेश मोदी ने मानहानि का मुकदमा दायर कर दिया। दोषी पाते हुए 2 साल की सजा उत्तरण की गई। जिस वक्त सजा दी गई। उसी वक्त उसके अगले दिन उनकी सदस्यता चली गई। कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी के 8 साल बर्बाद हो जाएंगे, और जब राहुल गांधी से चुनाव आयोग की पाबंदी हटेगी, तब तक वह 61 साल के हो जाएंगे। ऐसे में देखना होगा कि क्या सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलती है।

About Post Author