राज्यसभा के लिए सपा ने तीन लोगों को मैदान में उतारा, कपिल सिब्बल पर भी जताया भरोसा

राज्यसभा

राज्यसभा

दीपक कुमार तिवारी: यूपी में राज्यसभा की खाली हुईं 11 सीटों पर 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 11 सीटों की अगर बात करें तो राजनीतिक पंडितों का मानना है कि सपा 3 सीटों पर तो बीजेपी 6 सीटों पर जीत रही है। सपा के प्रत्याशियों में कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली खान हैं जिनको अखिलेश ने मैदान में उतारा है।
कपिल सिब्बल पिछले दिनों कांग्रेस पार्टी से नाता तोड़ दिया है। वह 2004 से लेकर 2014 तक कांग्रेस की सरकार में मंत्री रहे। कांग्रेस से लगातार चल रही खटपट के बाद उन्होंने 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। आजम खान और अखिलेश यादव की खटपट की खबर के बीच अखिलेश ने कपिल को इसलिए चुना ताकि आजम को खुश किया जा सके, क्योंकि कपिल सिब्बल ही वह वकील हैं जो कि आजम खान का केस लड़ रहे हैं।
डिंपल यादव को कौन नहीं जानता है अखिलेश यादव की पत्नी हैं। पूर्व सांसद हैं, 2019 का लोकसभा चुनाव कन्नौज से हार गई थीं। चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव लड़ेंगी मगर उन्होंने चुनाव में प्रचार तो किया लेकिन चुनावी मैदान में नहीं उतरी। अब माना जा रहा है कि अखिलेश राज्यसभा में परिवार का प्रतिनिधित्व चाहते हैं, इसीलिए डिंपल यादव को चुना गया।
जावेद अली खान पुराने सपा नेता है और मुलायम सिंह यादव के काफी करीब रहे हैं। यूपी के संभल जिले के रहने वाले हैं। 2014 से 2020 तक वह पहले भी राज्यसभा जा चुके हैं। इस बार फिर नंबर लगा है क्योंकि अखिलेश यादव का मानना था कि इन 3 सीटों में एक अल्पसंख्यक समुदाय से हो।

About Post Author