गर्मी से जलेगा दक्षिण बिहार, उत्तर में हल्की बारिश के आसार

गर्मी

गर्मी

निधि वर्मा। र्मौसम विभाग के मुताबिक पटना सहित राज्य के 9 जिलों में लू का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से दोपहर में बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है, जबकि उत्तर बिहार में हल्की बारिश से तापमान में थोड़ी कमी का पूर्वानुमान जताया है। राज्य में शुष्क और गर्म हवा के प्रभाव से प्रचंड गर्मी पड़ रही है जिससे जनजीवन पूरी करह से अस्त व्यस्त हो गया है।


राज्य के अधिकांश भागों खासकर दक्षिणी भाग एवं उत्तर पच्श्रिम भागों में शुष्क और गर्म हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक बना हुआ है। केवल उत्तर पूर्वी भागों में पूर्वी एवं दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रभाव 0.9 किलो मीटर ऊपर तक है। गर्म हवा के कारण आग जैसी स्थिति बनी हुई है।


मौसम विभाग ने इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य में 24 घंटे तक मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान राज्य के दक्षिणी भागों के बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नवादा और 9 जिले में लू चलने की संभावना है। इन जिलों के नागरिकों के लू चलने की संभावना है। इन जिलों के नागरिकों लू से बचने के लिए अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को उत्तर पूर्व भागों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। दिन के तापमान में राज्य के दक्षिणी भागों में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा, लेकिन उत्तरी भागों के तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है।


मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण बिहार के 19 बक्सर, भोजपुर, रोहतास, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में प्रचंड गर्मी पड़ेगी जबकि उत्तर बिहार के 19 जिलों पच्क्षिमी चंपारण, सीवार, सारण, पूर्वी, चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंहगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपूर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुर, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में गर्मी से थोड़ी राहत हो सकती है। इनमें से कुछ जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे