फलों को सेवन करने का सही समय

फल

फल

अंकित कुमार तिवारी। फलों के फायदों के बारे में हम सभी ने सुना है, सुबह सबसे पहले खाली पेट फल खाने से पाचन, त्वचा, बाल, मेटाबॉलिज्म, इम्यूनिटी सब में सुधार आता है। हालांकि, हम यह भूल जाते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का एक विशिष्ट प्रकार और चयापचय होता है। इसलिए कुछ लोगों के लिए, सुबह के फल खाने से परहेज करते हैं। जबकि दूसरों के लिए, नाश्ते के साथ फल खाना सबसे अच्छा अनुभव होता है। बुरे प्रभावों से बचने के लिए इनका सेवन सही मात्रा में और सही समय पर करना जरूरी है. हर फल में अलग अलग तरह के एंजाइम और एसिड होते हैं, जो आंत में बैक्टीरिया के साथ मिलकर रिस्पॉन्स कर सकते हैं. इसके व्यक्ति पर अच्छे या बुरे दोनों तरह के प्रभाव हो सकते हैं. कुछ लोगों का यह कहना होता है कि फल खाने के लिए सुबह का वक्त सबसे बेहतर होता है. वे तर्क देते हैं कि खाली पेट फल खाने से डाइजेशन सिस्टम में सुधार होता है, वेट मेंटेन रहता है और शरीर से डिटॉक्सिफिकेशन होता है. जबकि कुछ लोग यह कहते हैं कि फल खाने के लिए दोपहर का वक्त सबसे अच्छा होता है।
तरबूज में तरल पदार्थ अधिक मात्रा में होता है, यानि यह पानी से भरा होता है. यह फल हल्का, ताज़ा, हाइड्रेटिंग और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो आपको सुबह की अच्छी शुरुआत करने के लिए बेहतरीन है.
खाली पेट पपीता खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. पपीते में फाइबर अधिक होता है, कैलोरी कम होती है, और वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है. यह फल पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है.
अगर आपके घर स्ट्राबेरी, रास्पबेरी, ब्लू बैरी जैसे फल रखे हुए हैं तो इन्हें आप शाम के समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। इनसे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आप जंक फूड भी नहीं खायेंगे, साथ में ही इनके कारण आप को बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन मिलते हैं जो आपके शरीर के लिए लाभदाई होते हैं।
दुनिया के सबसे ताकतवर फल का नाम कीवी है. कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक फल का वजन 40 से 50 ग्राम तक होता है.

About Post Author