खुर्शीद की किताब में, हिंदुत्व पर सवाल

खुर्शीद के द्वारा लिखी किताब पर विवाद

खुर्शीद के द्वारा लिखी किताब पर विवाद

नेहा सिंह – कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की हाल ही में सनराइज़ ओवर अयोध्या sunrise over ayodhya नामक किताब लोगों के सामने आई है। किताब के मंज़र-ए-आम पर आते ही विपक्षी पार्टियों के वैचारिक मतभेद सामने आने लगे। किताब में हिंदू विरोधी बातें होने के दावे के साथ विपक्ष ने हमला बोल दिया।

सबसे पहले भाजपा नेताओं ने विरोध जताया और फिर कांग्रेस के ही वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद ने अपने ट्वीट में खुर्शीद की किताब के चैप्टर सैफरन स्काई का ज़िक्र करते हुए लिखा- हम भले ही हिंदुत्व को हिंदू धर्म की मिली-जुली संस्कृति से अलग एक राजनीतिक विचारधारा मानकर इससे असहमति जताएं, लेकिन हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम से करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

’’ इस पर सलमान खुर्शीद ने खुद आकर प्रतिक्रिया दी और लिखा, “ये उन्हें बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया लग सकता है, लेकिन यह मुझे बिल्कुल भी बढ़ाया-चढ़ाया नहीं लगता।”और फिर क्या था मामला ज़ोर पकड़ गया, विपक्षी पार्टियों के नेता व कार्यकर्ताओं ने मुंबई में राम दम की अगुवाई में विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि खुर्शीद की किताब को जल्द से जल्द बैन कराया जाए क्योकिं इसमें हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से की गई है। बाद में उन्होनें सलमान खुर्शीद की गिरफ्तारी की भी बात कही।

मुद्दा आग की तरह फैलते हुए मध्यप्रदेश भी जा पहुंचा और वहां भी भाजपा सरकार होने के कारण किताब को बैन करवाने की कार्यवाही करने पर बात चल रही है। दरअसल ऐसे मसले आए दिन सामने आते हैं कि हिंदुत्व खतरे में है या इस्लाम खतरे में है। लेकिन किसी भी शक्ति या व्यक्ति में इतनी ताक़त नहीं है कि वो किसी धर्म को खत्म कर पाए।

About Post Author

आप चूक गए होंगे