पर्यावरण और कोयला जैसे मुद्धों पर आज चर्चा करेंगे पीएम मोदी

पर्यावरण

पर्यावरण

पीएम मोदी आज “एनर्जी फॉर सस्टेनेबल ग्रोथ” विषय पर आज एक वेबिनार को सुबह 10 बजे संबोधित करेंगे। इस वेबिनार में ऊर्जा भंडारण विकसित करना, पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली, कोयला गैसीकरण, वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के रूप में बायोमास को बढ़ावा देना, कृषि और कृषि वानिकी, नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार और वन और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर सत्र होंगे। इसमें अलग-अलग मंत्रालयों और राज्य सरकारों के अधिकारी, साथ ही उद्योग प्रतिनिधि और अन्य विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।
विद्युत मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ने जिन पहल को शुरू करने की घोषणा बजट 2022 में की थी, वेबिनार में उन्हीं ऊर्जा और संसाधन क्षेत्र में सरकार की पहल पर चर्चा की जाएगी। सीओपी 26 में प्रधानमंत्री ने ‘पंचामृत’ स्ट्रैटजी’ के बारे में बताया था, जिसे देखते हुए बजट 2022 में लो-कार्बन उत्सर्जन को बढ़ावा देने के लिए भारत की एनर्जी ट्रांजिशन का जिक्र किया गया था।


वेबिनार में रिन्युएबल एनर्जी को बढ़ाने के लिए एनर्जी स्टोरेज डेवलप करने, पर्यावरण के अनुसार जीवन शैली कोयला गैसीकरण, वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के रूप में बायोमास को बढ़ावा देना, कृषि और कृषि वानिकी और नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार शामिल है। वेबिनार में कई मंत्रालयों और राज्य सरकारों के सरकारी अधिकारियों, उद्योग प्रतिनिधियों और अन्य विशेषज्ञों की भागीदारी देखी जाएगी। इसका उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, शिक्षा और उद्योग के विशेषज्ञों के साथ विचार-मंथन करना और विभिन्न क्षेत्रों के तहत विभिन्न पहलों के कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए रणनीतियों की पहचान करना है।

About Post Author