पीएम मोदी ने बाइडन को उपहार में दी, 7.5 कैरेट के ग्रीन डायमंड और पंजाब के घी समेत कई अन्य चीजें

लवी फंसवाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा को दो दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान गुरूवार को पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से हुई। जिसके चलते बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन द्वारा पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत किया गया। इसी के साथ राष्ट्रपति बाइडन ने पीएम मोदी के लिये निजी रात्री भोज का भी आयोजन किया है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी ने मुलाकात के दौरान एक-दूसरे को कई उपहार भेंट किये।
बतादें कि, गुरूवार को व्हाईट हाउस पर पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया। जिसमें पीएम मोदी की 21 तोपों से सलामी से लेकर कई अन्य सम्मान किये गये। जिसके बाद पीएम मोदी और बाइडन ने एक-दूसरे को कई प्रकार के उपहार भेंट करे। पीएम मोदी द्वारा दिये गये उपहारों में पंजाब में तैयार किया गया शुद्ध देशी घी, महाराष्ट्र में तैयार किया गया गुड़, उत्तराखंड का लंबे दाने वाला चावल, राजस्थान में हस्तनिर्मित 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, गुजरात में तैयार नमक, एक बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है। इसी के साथ तमिलनाडू के तिल, मैसूर कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा, पश्चिम बंगाल के कुशल व हस्तशिल्पीयों द्वारा निर्मीत चांदी का नारियल, बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति क्योंकि भगवान गणेश को विघ्नहर्ता माना जाता है। उत्तर प्रदेश में निर्मीत तांबे की प्लेट, जिसे ताम्र पत्र भी कहा जाता है। इसके अलावा पीएम मोदी के द्वारा अमेरिका की प्रथम महीला डॉ जिल बाइडन को विशेष उपहार दिया गया, जिसमें लैब में तैयार किया गया 7.5 कैरेट का हरा हीरा यानी ग्रीन डायमंड दिया गया। यह हीरा प्रथ्वी से खोदे गये हीरों के ऑप्टिकल और रासायनिक गुणों को दर्शाता है।
इधर, बाइडन द्वारा दिये गये उपहारों में 20वीं सदी की शुरूआत में हस्तनिर्मीत प्रचीन अमेरिकी पुस्तक गैली, एक विंटेज अमेरिकी कैमरा, जॉर्ज इस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पैटेंट की एक अभिलेखिय प्रतिक्रती, वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक, क्लेकटेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की हस्तरक्षित, प्रथम संस्क्रण प्रति गिफ्ट की। बतादें कि, शाम को मोदी एक खास स्टेट डिनर के लिये जायेंगे।

About Post Author