पीएम मोदी ने राजस्थान में दी गारंटी, कहा देश से आरक्षण कभी खत्म नहीं होने वाला




आकृती गौड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस पर तीखा तंज़ कसते हुए कहा कि इस देश मे रिजर्वेशन कभी हटाया नही जा सकता। पीएम ने हाल ही मे राजस्थान के उनियारा (टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र) में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा की कांग्रेस पार्टी की सोच हमेशा से ही केवल तुष्टिकरण की राजनीति तक सीमित रही है, वो सदा ही दलित-आदिवासियों को मिले आरक्षण कोटे को घटा कर मुसलमान वर्ग को देने के प्रयासों में लगी रहती है।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी चुनाव प्रचार के चलते हनुमान जयंती के मौके पर राजस्थान दौरे पर थे, जहाँ उन्होंने बजरंग ‘बली की जय’ के नारों के साथ अपने भाषण का आगाज़ किया। फिर आगे बढते हुए उन्होंने जनता के साथ कर्नाटक का एक किस्सा भी साझा किया, साथ ही साथ पीएम ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा की, “कांग्रेस पार्टी ने हनुमान चालीसा सुन रहे एक व्यापारी को पीट-पीटकर बेहाल कर दिया था, यहाँ तक की वह संगीन तौर पर चोटिल भी हो गया था। कांग्रेस सरकार के राज में तो हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो गया है।”

मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस को कई मुद्दों पर घेरा, उन्होंने हनुमान चलीसा से लेकर मुसलमानों को आरक्षण देने तक की बात की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान और फिर इंडिया गठबंधन की भी सरे-आम आलोचना की। उन्होंने आगे राजस्थान की इस पावन धरती की ओर अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा की, “मैं बजरंग बली का बहुत-बहुत आभारी हूँ की मुझे यहाँ आने का अवसर मिला, चुनाव के समय एक-एक दिन में तीन-तीन, चार-चार जगह जाना होता है जिसके चलते समय का हेर-फेर करना पड़ता है। मुझे यकीन है की मेरे दौरे के बाद भी यहाँ लोग आते रहेंगे, मैं इनमें उत्साह और नए भारत की उम्मीद देख सकता हूँ।”

पीएम ने अपने भाषण में कांग्रेस की मुस्लिमों को रिजर्वेशन देने की प्रबल इच्छा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विवादित बयान, राजस्थान में रामनवमी पर प्रतिबंध, कांग्रेस का राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के आमंत्रण को ठुकराने, बीजेपी के 25 करोड़ भारतीयों को गरीबी से निकालने जैसी कुछ दस प्रमुख बातों का ज़िक्र किया।

टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में भारत के कई और क्षेत्रों के साथ 26 अप्रैल, शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में मतदान होगा।


About Post Author