अब पिज्जा खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

अब पिज्जा खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

अब पिज्जा खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

छाया सिंह। पिज्जा बच्चों का सबसे पसंदीदा जंकफूड है, लेकिन जब बात हमारे स्वास्थ्य की आती है तब पिज्जा को ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता। ये कैलोरी से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें मैदा की मात्रा अधिक होती है, यह इटेलियन डिलाईट फूड भूख के लिए एक बढ़िया नाश्ता हो सकता है, लेकिन हमारे स्वास्थ्य के हिसाब से उतना अच्छा नहीं है। लेकिन, इससे पहले कि आप यह सब जानकर पिज्जा को त्याग दें और सलाद पर टिके रहने का मन बना लें आपको पता होना चाहिए कि पिज्जा आपके लिए हेल्दी भी हो सकता है। तो चलिए जानते है पिज्जा खाने के क्या हैं, फायदे।

क्या वजन कम करने की कोशिश में पिज्जा एक हेल्दी ऑप्शन है?

नूडल्स, पास्ता, सैंडविच और बर्गर की ही तरह घर पर भी पिज्जा का हेल्दी वर्जन बनाया जा सकता है। तो आपको बस पिज्जा की सामग्री के साथ कुछ बदलाव करने आवश्यकता है।

ऐसा पिज्जा जिसे खाने से वजन नहीं बढ़ेगा

पिज्जा को बनाने के लिए  कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ, आप अपने घर पर स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बना सकते हैं। अधिक कैलोरी से बचने के लिए, फैट वाले हेवी टॉपिंग से बचें। लो-फैट चीज़ चुनें, पिज़्ज़ा के ऊपर तरह-तरह की सब्ज़ियां डालें, और अगर आप अपने पिज़्ज़ा में मीट शामिल करना चाहते हैं तो लीन मीट का इस्तेमाल करें। बेस के लिए मैदे की बजाय ज्वार का इस्तेमाल करें।

ज्वार के आटे का लाभ

  1. फाइबर में उच्च मात्रा

ज्वार में उच्च फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और वजन बढ़ने में भी प्रबंधन करता है। ब्लड शुगर लेवल के स्तर को भी नियंत्रित करता है और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकता है।

  • वजन घटाने को बढ़ावा देता फाइबर है

फाइबर बहुत धीरे-धीरे पचता है जिससे लंबे समय तक पेट भरे रहने में मदद मिलती है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती साथ ही ये आपको बहुत सारी कैलोरी से भी बचाता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे