भारतीय किसान यूनियन चढूनी के नेतृत्व में पीएम मोदी और सीएम योगी के नाम ज्ञापन

Rajtilak Sharma

मास्टर मनोज नागर राष्ट्रीय महासचिव भारतीय किसान यूनियन चढूनी के नेतृत्व एमएसपी  पर चल रहे किसानों के आंदोलन के समर्थन में पैदल मार्च कर जिला मुख्यालय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर नागर ने बताया कि भारतीय किसान यूनियन चढूनी आज पूरे यूपी  के प्रत्येक जिला मुख्यालय प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर ज्ञापन देने का कार्य कर रही है। पहले से ट्रैक्टर रैली प्रस्तावित थी लेकिन उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होने के कारण विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना हो इस कारण ट्रैक्टर रैली को स्थगित कर दिया गया।

प्रत्येक मुख्यालय पर 11 कार्यकर्ता पदाधिकारी जाकर ज्ञापन दे रहे हैं निम्नलिखित मांगो को लागू करने की मांग की गई

1. सभी 23 फसलों पर एमएसपी पर फसल खरीद का गारंटी कानून स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर बने किसान का संपूर्ण कर्ज माफी हो भूमि अधिग्रण कानून 2013 लागू हो2020बिजली विधेयक रद्द हो वरिष्ठ किसानों को 10 हजार प्रतिमाह पेंशन दी जाए

2.मनरेगा मजदूरी 700 रुपए हो और 200 दिन वर्ष में काम मिले

3.WTO से सरकार समझोता समाप्त करेलखीमपुर खीरी के दोषियों को कड़ी सजा हो और मुआवजा मिले फसलों के लिए आयोग बने आदिवासियों के अधिकार उन्हें दिए जाए नकली बीज और उर्वरक बनाने वाली कंपनियों पर सख्त कानून बने किसान आंदोलन में शहीद किसानों को मुआवजा मिले और प्रत्येक शहीद किसान के परिवार को 1 सरकारी नौकरी मिले उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले की स्थानीय समस्याओं का ज्ञापन भी साथ में दिया जा रहा है जिनका समाधान की तुरंत मांग की गई है। इस दौरान जिला अध्यक्ष प्रमोद त्यागी ने कहा कि उपरोक्त मांगो को भारत सरकार अविलंब पूर्ण कर घोषणा करे नहीं तो आंदोलन उग्र किया जाएगा और bku चढूनी किसान आंदोलन में पूरी तरह किसानों के साथ आंदोलन में शामिल हो जाएगी। इस दौरान दीपक शर्मा, जान मोहम्मद, वासी ठेकेदार, मुकेश त्यागी, विजेंद्र कुमार,  अमित त्यागी, कर्मवीर, वरुण, जयकुमार, फिरोज चौधरी, राहुल, सलमान, डॉ श्याम सुंदर त्यागी, अमित  त्यागी, मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

About Post Author