जेईई मेंस एग्जाम में हुए कई बदलाव

जेईई मेंस

जेईई मेंस

इंजीनियरिंग फील्ड में अपना करियर संवारने की सोच रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए की ओर से आयोजित किए जाने वाले जेईई मुख्य् परीक्षा 2022 के पैटर्न में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं। इस सिलसिले में एनटीए ने अधिसूचना भी जारी की थी। जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया के अलाव परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत इस बार उम्मी दवारों को करेक्शकन विंडो का विकल्पह नहीं मिलेगा। इससे वे 31 मार्च, 2022 को पंजीकरण बंद होने के बाद इसमें कोई सुधार नहीं कर सकेंगे।


जेईई मेन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मी0दवारों को कुछ खास बातों की जानकारी होना जरूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 मार्च, 2022 को शाम 5 बजे तक चलेगी। छात्र 31 मार्च को रात 11:30 बजे तक ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आवेदन के लिए उन्हें jeemain.nta.nic.inwell पर विजिट करना होगा।
इस दिशा में बतौर पहले पड़ाव के रूप में जेईई मेंस एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बड़ा बदलाव हुआ है। इसके तहत, अब इस परीक्षा में शामिल होने वाले के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं में PCM यानी कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स होना जरूरी नहीं है। नए नियमों के अनुसार, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, तकनीकी व्यावसायिक विषय, जैव प्रौद्योगिकी, कृषि, बिजनेस स्टडीज और अभियांत्रिकी आदि में से किन्हीं तीन विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के बाद अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने नियमों में संशोधन किया। वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में यह जानकारी दी है।एनटीए ने हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन्स 2022 आवेदन पत्र जारी किया है। ऐसे में आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई आवेदन पत्र 2022 भरने से पहले एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जांच कर लें। इस वर्ष जेईई मेन्स 2022 परीक्षा दो सत्रों में अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी।
बता दें कि एनटीए दो सत्रों में जेईई मेन परीक्षा 2022 आयोजित करेगा। वहीं जेईई मेन सत्र 1 16, 17, 18, 19, 20 और 21 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा हालांकि सेशन 2 24, 25, 26, 27, 28 और 29 मई को आयोजित किया जाएगा। जेईई मेंस आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि इस परीक्षाा में शामिल होने वाले छात्रों को 2020 या 2021 में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण या परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। वहीं 2022 में 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।