एनटीए ने जेईई मेन उम्मीदवार को दिया बड़ा झटका

जेईई मेन

जेईई मेन

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने वर्ष 2022 की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू कर दी है। एजेंसी ने जेईई मेन 2022 का आयोजन दो चरणों में अप्रैल और मई माह के दौरान किए जाने की घोषणा के साथ पहले सत्र के लिए ऑनलाईइन आवेदन 31 मार्च 2022 तक स्वीकार किए जाने की घोषणा की है। जहां जेईई मेन 2022 अप्रैल सेशन का आयोजन 16 से 21 तारीखों पर किया जाएगा, तो वहीं मई सेशन की जेईई मेन परीक्षा 24 से 29 तिथियों को होगी। एनएटी ने जेईई मेन 2022 परीक्षा में कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा कि है जिनको परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इन बदलावों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों को लागू करने से लेकर निगेटिव मार्किंग के संशोधित नियम शामिल हैं, आइए जानते हैं क्या है वो नियम:-
 जेईई मेन 2022 इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार, एनईपी 2022 का पालन में एनटीए द्वारा परीक्षा में क्वेश्चन पेपर हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू भाषाओं में भी उपलब्ध कराए जाएंगे।


 इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा, पिछले वर्ष परीक्षा चार चरणों में आयोजित हुई थी।
 जेईई मेन 2022 रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपने लिए परीक्षा शहर का चुनाव अपने स्थायी और अस्थायी पते के आधार पर करना होगा।
 इस बार जेईई मेन परीक्षा के दोनो सेक्शन (ए और बी) निगेटिव मार्किंग होगी। इस बार सेक्शन बी अतिरिक्त प्रश्न होंगे, पिछले वर्ष इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं थी।
 इस बार जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद एनटीए द्वारा अप्लीकेशन करेक्शन का अवसर दिए जाने की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। ऐसे में उम्मीदवार अपने आवेदन सबमिट करने से पहले दोबारा चेक कर लें।
 दिव्यांग उम्मीदवारों को स्क्राइब की सुविधा एनटीए द्वारा दिए जाने की जानकारी साझा की गई है।
 जेईई मेन 2022 के लिए आवेदन के दौरान परिवार की कुल वार्षिक आय, जिसमें पिता या अभिभावक की सकल वार्षिक आय, माता की सकल वार्षिक आय, और अन्य स्रोतों से माता-पिता की वार्षिक आय को अनिवार्य रूप से भरना होगा।
 जेईई मेन के लिए पंजीकरण के दौरान उम्मीदवारों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होता है और आवेदन शुल्क जमा करने से पहले, उन्हें अपने पंजीकृत ई-मेल पते पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होता है।
 जेईई मेन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर कंफर्मेशन पेज की कॉपी और परिणाम के बाद अंतिम स्कोर कार्ड की सॉफ्ट कॉपी, उम्मीदवारों के पंजीकृत ईमेल पर भेजी जाएगी।
 उम्मीदवार अपने स्मार्टफोन में SANDES ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और NTA द्वारा जेईई मेन 2022 परीक्षा के सभी अपडेट वेबसाइट के साथ-साथ इस ऐप पर भेजे जाएंगे।
 आवेदन प्रक्रिया को उन्नत किया गया है ताकि उम्मीदवार छोटे वर्गों में फॉर्म भर सकें। अद्यतन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं: चरण 1 – पंजीकरण फॉर्म, चरण 2 – आवेदन पत्र (व्यक्तिगत विवरण भरना, परीक्षा शहरों के लिए आवेदन करना, योग्यता विवरण, अतिरिक्त विवरण और दस्तावेज़ अपलोड) और चरण 3 – शुल्क भुगतान। “ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान वास्तविक समय में तस्वीर की क्रॉस-चेकिंग के लिए एक प्रावधान का पता लगाया गया है,” यह कहा।
 एक आधिकारिक अपडेट में कहा गया है, “ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवारों के आधार नंबर को कैप्चर करने के लिए एक कॉलम / फ़ील्ड जोड़ा गया है और यह स्वैच्छिक आधार पर होगा।” साथ ही, उम्मीदवार अपने दस्तावेजों जैसे कंफर्मेशन पेज, एडमिट कार्ड और स्कोर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उमंग और डिजिलॉकर जैसे अतिरिक्त प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं
गौरतलब है कि एनटीए ने उम्मीदवारों को बड़ा झटका भी दिया है। एनटीए ने कहा है कि यदि कोई नियंत्रण से परे कारणों जैसे किसी उम्मीदवार की बोर्ड परीक्षा के कारण जेईई मेन प्रवेश परीक्षा छूट गई है, तो उसे पूरे एक वर्ष तक इंतजार करना पड़ेगा। इसका मतलब कि अगर कोई परीक्षार्थी परीक्षा देने से चूक जाता है तो उसे इस साल दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। वहीं जेईई उम्मीदवार को दोनों चरणों में भाग लेना जरूरी नहीं हैं।

About Post Author