सीखें फोन चोरी हो जाने पर पेटीएम अकाउंट बंद करने का तरीक

पेटीएम

पेटीएम

अनुराग दुबे के इस वर्तमान दौर में मोबाईल फोन हम सबकी जरूरत बन चुका है , मोबाईल फोन हमारे जीवन की एक अहम हिस्सा है , बिना मोबाईल फोन के इस दौर में लगभग दैनिक जीवन की कल्पना संभवनही है । फोन से हम फोटो क्लीक करना , वीडियो बनाने से लेकर , कई काम करते हैं , हम इस समय ऑनलाईन ट्रांजेक्सन मोबाइल अधिक कर रहे हैं ,ये हमारे लिए सही भी है , सिक्योर भी है । अगर साइबर क्राइम के नजर से देखे तो यह कभी कभी इनसिक्योर भी हो जाता है।
अब बात आती है की अगर आपका फोन खो जाए तो आप अगर पेटीएम को चलातें हैं , फिर आप अपना पेटीएम अकाउंट कैसे ब्लॉक करेंगें । तो आइए आपको हम दो – तीन इजी सटेप बताते हैं जिससे आपका काम बन जाएगा ।

पेटीएम को चलातें हैं , फिर आप अपना पेटीएम अकाउंट कैसे ब्लॉक करेंगें । तो आइए आपको हम दो – तीन इजी सटेप बताते हैं जिससे आपका काम बन जाएगा ।

  1. अगर आपको अपने चोरी हुए फोन के पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक करनी है तो सब
  1. अगर आपको अपने चोरी हुए फोन के पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक करनी है तो सबसे पहले आपको किसी दुसरे के फोन मे पेटीएम इन्सटॉल कीजिए ।
  2. फिर आपको अपने पुराने खाते का यूजर आईडी , पासवर्ड और यूजरनेम डालना होगा।
  3. इसको डालने के बाद आपका पेटीएम अकाउंट लॉगिन हो जाएगा फिर आपको हैमबर्गर वाले मेन्यु पर जाना है ,वहाँ पर आपको प्राइवीसी और सिक्युरीटी वाले ऑपसन पर जाना है।
  4. आपको यहाँ पर जाने से मैनेज एकाउंट इन ऑल डिवाइस दिखेगा फिर आपको उस पक क्लीक करना है यहाँ पर आपसे ये पुछा जाएगा कि क्या आपको अपना अकाउंट डिएक्टीवेट करना है तो आप इसे सेलेक्ट करें , फिर आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा ।
  5. इसके बाद भी अगर आपको समझ नही आ रहा फिर आप पेटीएम के इस हेल्पलाईन नंबर 0120-4456456 पर कॉल कर सकते हैं ।

About Post Author