ब्लू टी

ब्लू टी

छाया सिंह। सर्दी के आते ही जो सबसे पहली चीज दिमाग में आती वो है, गरमा गर्म चाय, जिसे रजाई में लपेटकर पीने का मजा ही कुछ और है। हालांकि, अधिक मात्रा में कॉफी और कैफीनयुक्त पेय पदार्थ का सेवन करने से सिरदर्द और चक्कर जैसी अन्य स्वास्थ्य स्थितियां खराब हो सकती हैं। इसलिए इसका एक हेल्दी ऑप्शन जो आपको गर्म रखने के अलावा कई तरह के स्वस्थ्य से जुड़े लाभ भी पहुंचा सकता है। इस हेल्दी ऑप्शन का नाम है ‘ब्लू टी’। तो हम आपको बता दें कि, यह चाय अपराजिता के फूलों से बनती है जिसे अंग्रेजी में बटरफ्लाई पी फ्लावर कहते हैं। यह फूल भगवान शंकर और विष्णु को चढ़ाए जाते हैं और इसके कई स्वास्थ्य से जुड़ें लाभ भी होते हैं, जैसे कि याददाश्त बढ़ाना और मधुमेह को नियंत्रित करना, तो चलिए जानते है इस ब्लू टी के लाभ के बारें में।
मधुमेह के मरीजो के लिए फायदेमंद
मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए ब्लू टी एक हेल्दी ऑप्शन है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।
याददाश्त बढ़ाता है
ब्लू टी आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करती है और अवसाद और चिंता से लड़ने में भी मदद कर सकती है। इसमें एसिटाइलकोलाइन की मौजूदगी के कारण इसका उपयोग अल्जाइमर रोग के इलाज में भी किया जाता है।
आंखों के लिए फायदेंमंद
नीली चाय पीने से आंखों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है और आंखों की बीमारियों जैसे रेटिनल क्षति, मैकुलर अपघटन, ग्लूकोमा, धुंधली दृष्टि इत्यादि के विकास के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
ब्लू टी के सेवन का एक और फायदा यह है कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें टर्नैटिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
वजन घटाने में सहायक
ब्लू टी आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे