पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने बनाई वनडे रैंकिंग में बढ़त

भारत

भारत

अनुराग दुबे : इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट की शानदार जीत के साथ टीम इंडिया आईसीसी की ताजा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गई है। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। अब पाकिस्तान की टीम चौथे स्थान पर खिसक गई है। भारत के पास 108 रेटिंग प्वाइंट हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 106 रेटिंग प्वाइंट हैं।
पिछले महीने पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में शानदार जीत हासिल की थी और भारत को पीछे छोड़कर तीसरा स्थान हासिल किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज हार गई थी। इससे भी पाकिस्तान को फायदा हुआ था, लेकिन यह टीम लंबे समय तक तीसरे स्थान पर नहीं रह पाई और अब भारत ने उसे पीछे छोड़ दिया है। भारत के पास पाकिस्तान पर बढ़त और ज्यादा लंबी करने का मौका है। टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे मैच खेलने हैं। इसके बाद वेस्टइंडीज में भी तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।
इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के पास 105 रेटिंग प्वाइंट थे और टीम इंडिया पाकिस्तान के बाद चौथे स्थान पर थी, लेकिन द ओवल में 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल करने के बाद भारत को तीन अंकों का फायदा हुआ और अब उसके पास 108 अंक हो चुके हैं। न्यूजीलैंड की टीम 126 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले और इंग्लैंड की टीम 122 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है।
इंग्लैंड के खिलाफ बाकी के दोनों वनडे मैच हारने पर भारत फिर से चौथे स्थान पर खिसक सकता है और पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर आ सकती है। पाकिस्तान को अगले महीने नीदरलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलना है। यहां पाकिस्तान का जीतना लगभग तय है। इस सीरीज में बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम पांच दिन के अंदर तीन मैच खेलेगी।

About Post Author

आप चूक गए होंगे