देश के कई हिस्सों में दिवाली की धूम कई दिनों तक रहती है

दीपावली

दीपावली

काजल मौर्य। वैसे तो दिवाली पूरे भारत में बड़ी धूम-धूम से मनाई जाती है पर देश के अंदर कुछ ऐसी जगह हैं, जहां दिवाली का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। आज हम आपको बताते है। कि देश के किस-किस हिस्से में दिवाली की अलग ही धूम होती है।
वाराणसी
ज्यादातर काशी या बनारस के नाम से पुकारे जाने वाली वाराणसी का गंगा घाट हर वर्ष लाइट और दिये से सजाया जाता है। यहां पर आए सैलानियों के लिये यह नजारा किसी रोमांच से कम नहीं होता है।
पुजारी दशाश्र्वमेध धाट पर गंगा आरती करते हैं, वहां आरती के वक्त पीछे ढोल और शंख की ध्वनि आती है, और यह नजारा बहुत ही यादगार होता है। इसके बाद भी उत्सव का अंत नहीं होता। शहर में दिवाली के 15 दिन बाद तक देव दीपावली मनाई जाती है, जोकि असुर त्रिपुरासुर पर भगवान शिव की जीत की खुशी में मनायई जाती है।
कोलकाता
कोलकाता भले ही दुर्गा पूजा के लिए बहुत मशहूर हो, लेकिन यह बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहुर कोलकाता में दिवाली भी बड़े ही धूम-धाम के साथ मनायई जाती है। ज्यादातर भारतीय इस दिन घरों में माँ लक्ष्मी और गणेश को पूजा करते हैं, तो वहीं कोलकाता में लोग लोग काली माता की पूजा करते हैं। दिवाली के अवसर पर आपको अपने ही देश के एक राज्य में कुछ नया देखने को मिलेगा। दिवाली के मौके पर यह पूरा शहर खूबसूरत दियों, कैंडल्स और लैम्प की जगमगाहट से खिल उठता है।
उदयपुर और जयपुर
जयपुर और उदयपुर में धनतेरस से शुरू होकर दिवाली तक चलने वाला यह शानदार उत्सव आपको एक बार जरूर देखना चाहिए। शहर की जगमगाती रोशनी और आतिशबाजीयों का नजारा देखने लायक होता है, जिसे आप नाहरगढ़ के किले और अन्य कई चर्चित जगहों से देख सकते हैं। आप उदयपुर की झीलों से दिखते खूबसूरत नजारों को देख मोहित हो जाएंगे, जोकि आतिशबाजियों और किले की रोशनी से बनते प्रतिबिंब से चमक उठता है।

About Post Author