यदि शरीर की बदबू रोकने में परफ्यूम भी है नाकाम तो अपनाएं घरेलू टिप्स

शरीर से पसीने की बदबू

शरीर से पसीने की बदबू

निवेदिता शर्मा। शरीर से पसीना आना तो आम बात है, लेकिन उस पसीने की दुर्गंध से लोगों को कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है।  अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है जब वो किसी मीटिंग में या लोगों के बीच होते हैं तो उन्हें अपने शरीर से आ रही बदबू का पता नहीं चल पाता लेकिन वहां पर मौजूद लोग उससे दूरी बनाने की कोशिश में रहते है। बहुत से लोगों की बॉडी ओडोर बहुत खराब होती है, जो किसी भी परफ्यूम से नहीं जाती। शरीर से दुर्गंध बैक्टीरिया के कारण आती है। पसीने वाले एरिया में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। कुछ नेचुरल चीजें हैं जो इस तरह के दुर्गंध को हटाने के लिए अपना असर दिखा सकती हैं। 

तो आइए जाने उन घरेलू टिप्स के बारे में

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा शरीर के दुर्गंध को कम करने के लिए लाभदायक होता है। बेकिंग सोडा को आप पाउडर की तरह पसीने वाली जगह पर लगाएं। पैरों से आने वाली बदबू को कम करने के लिए इसे पैरों की उंगलियों के बीच में लगाएं। बेकिंग सोडा का आप स्प्रे की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। जिसे शरीर में पसीने आने वाली जगहों पर आप नहाने के बाद स्प्रे करें।

एप्पल साइड विनेगर – एप्पल साइड विनेगर बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर के  पीएच लेवल को बैलेंस करता है, जिससे बदबू वाले बैक्टीरिया कम पनपते हैं। इसे आप रुई के छोटे से टुकड़े पर लेकर पसीने आने वाली जगहों पर लगाएं। इसके उपयोग करने से शरीर के दुर्गंध से छुटकारा मीलेगी।

ग्रीन टी – ग्रीन टी की पत्तियों को उबले हुए पानी में डाल दें। फिर इसमें रुई डुबोकर इसे पसीने वाली जगहों पर लगाएं और उस एरिया को सूख जाने दें। लेकिन इसका प्रयोग सप्ताह में एक से दो बार ही करें।

टमाटर – टमाटर भी दुर्गंध वाले बैक्टीरिया को कम करता है। इसे नहाने की पानी में काटकर डाल दें जिससे इसका जूस पानी में घुल जाए। फिर इस पानी का 20 से 30 मिनट बाद इस्तेमाल करें। यह बदबू को कम करने में मदद करेगा

About Post Author

आप चूक गए होंगे