गर्मियों में स्किन का किस प्रकार से रखें ख्याल, अपनाएं 5 आसान टिप्स

गर्मियों

गर्मियों

कुमारी निवेदिता। इन दिनों सूरज की तपिश ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। गर्मी के कारण लोग धूप में जाने से बच रहे हैं। लेकिन कई बार जरूरी काम के कारण बाहर भी निकलना पड़ता है। उस दौरान किस प्रकार से हम अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं। गर्मियों में अधिक तापमान, तेज धूप और उमस की वजह से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में त्वचा में जलन, खुजली आदि समस्याएं होना आम बात है। गर्मी के कारण अत्यधिक पसीना आने से धूलल के कण और दूसरे प्रदूषक तत्व त्वचा में चिपकते हैं, जिसके कारण हमारी त्वचा संक्रमित होती है। इन समस्याओं से सावधानी बरतकर बचा जा सकता है।
सनबर्न – यह गर्मियों की सबसे बड़ी समस्या है। सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से ये समस्या उत्पन्न होती है। सनबर्न से त्वचा को बचाने के लिए हर रोज सनस्क्रीन जरुर लगाएं एवं यूवी किरणों को ब्लॉक करने वाले कपड़े अवश्य पहने। आँखो को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस पहनना ना भूले। यदि चेहरे पर सनबर्न दिखे तो छाँव में रहने का प्रयास करें जिससे इस समस्या से छुटकारा मिले।
एक्जिमा- गर्मियों में एक्जिमा तेजी से फैलता है। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें शरीर पर लाल चकत्ते के साथ-साथ खुजली होती है। एक्जिमा उच्च तापमान में ज्यादा सक्रिय होता है। इस से बचने के लिए कपड़े नियमित रुप से बदलते रहें एवं शरीर का तापमान ठंडा रखें।
मुंहासे- गर्मियों में तापमान अधिक होने के कारण पसीना भी अधिक आता है। जो कि मुहांसे पनपने का सबसे बड़ा कारण है, क्योंकि इस स्थिति में तेल व बैक्टीरिया की वजह से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। यदि आपको अक्सर मुहांसे होने की समस्या है तो पसीना रोकने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। पसीना हटाने के लिए साफ व मुलायम कपड़े से धिरे-धिरे त्वचा को सुखाएं और बार-बार रगड़ने से बचें।
झाइयां- यह ऐसी समस्या है जिसमें चेहरे पर काले व भूरे रंग के दाग हो जाते हैं। यह चेहरे को काफी प्रभावित करती है। वैसे तो झाइयां पूरे साल रहती हैं पर गर्मियों में दाग गहरे हो जाते हैं। झाइयों से बचने के लिए सूरज की सीधी किरणों से बचें व संनस्क्रीन लगाते रहें।
घमौरियां- जब पसीने के छिद्र बंद हो जाते हैं तो पसीना बाहर नहीं आ पाता है। जिसके कारण खुजली के साथ-साथ फुंसियां हो जाती हैं। तेज धुप में बाहर ना जाकर आप घमौरियां (हीट रैश) से बच सकते हैं। शरीर का तापमान कम रखने के लिए नियमित रुप से पानी पीते रहें और नहाते रहें।

About Post Author

आप चूक गए होंगे