ब्लू टिक चार्ज से कितना कमा सकती है ट्विटर?

ब्लू टिक चार्ज से कितना कमा सकती है ट्विटर?

शगुन सिंह। जब से ट्विटर को एलॉन मस्क ने खरीदा है, तब से ट्विटर रोज किसी नई खबर की वजब से सुर्खियों में बना रहता है। एलॉन मस्क ने ट्विटर खरीदने का ऐलान 27 अक्टूबर को किया था और यह डील करीब 3.45 लाख करोंड़ की हुई। आते ही उन्होंने कंपनी का सीईओ पराग अग्रवाल समेत 4 बड़े अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। इसके अलावा उन्होंने ब्लू टिक के ऊपर चार्ज भी लगा दिया है, जिसका काफी लोगों ने विरोध भी कोया है।

क्यों हो रहा है विरोध?

दरअसल, ये ब्लू टिक का सिस्टम साल 2009 में ट्विटर के द्वारा लाया गया था, जब कंपनी के ऊपर फर्जी अकाउंट्स को लेकर सही से कार्यवाई ना करने पर मुकदमा चला था। तब से लेकर अब तक यूजर्स को ट्विटर पर ब्लू टिक फ्री में मिलता था, लेकिन अब यूजर्स को पैसे पे करने पड़ेगे। और इसका ट्विटर पर काफी विरोध किया जा रहा है। इस पर एलॉन मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा कि शिकायत करने वालों से यही कहूंगा के कितनी भी शिकायत कर लो लेकिन ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर तो खर्च करने ही पड़ेंगे। ट्विटर के नए मालिक ने यह साफ कर दिया है कि ब्लू टिक चाहिए तो आपको हर महीने 8 डॉलर खर्च करने ही पड़ेगें। इसका कारण बताते हुए कहा कि स्पैम और स्कैन से निपटने के लि यह जरूरी है और साथ ही साथ को रेवेन्यू भी मिलेगा।

ब्लू टिक चार्ज से कितना कमा सकती है ट्विटर?

ट्विटर काफी साल से घाटे में चल रहा है ऐसे में मस्क के सामने सबसे बड़ी चुनौती है ट्विटर की आमदनी बढ़ाना। रेवेन्यू के मामले में तो ट्विटर और मेटा की कोई तुलना ही नहीं है। जहां मेटा ने पिछले साल करीब 3.88 लाख करोड़ रूपए की कमाई की थी। वहीं ट्विटर को 1,800 करोड़ का नुकसान हुआ था। ऐसे में 4.5 लाख लोगों में से अगर 2 लाख लोगों ने भी अपना ब्लू टिक बनाए रखने के लिए 8 डालर दिए तो ट्विटर को हर महीने करीब 18 करोड़ की कमाई होगी। और बाकी की कमाई वह प्रचार और डाटा लाइंसेंसिग से करेगा।

About Post Author