अश्लील कंटेंट दिखाने वाले 18 ओटीटी को सरकार ने  किया बैन

निशू सिंह

(ग्रेटर नोएडा) अश्लील कंटेंट दिखाने के चलते सरकार ने 18 ओटीटी को बैन कर दिया है जिसके चलते सरकार और दर्शकों के बीच ओटीटी पर  स्ट्रीम किए जाने वाले कंटेंट को लेकर बहस छिड़ गई है।  2024 में theglobalstatistics.com  की रिपोर्ट में भारत में तकरीबन 45 करोड़ ओटीटी सब्सक्राइबर है और कुल मिलाकर 57 ओटीटी प्लेटफॉर्म है जिसमें भारत का सबसे टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म disney+ हॉटस्टार है ।

जिन 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को सरकार ने बैन किया है उनका नाम है।

1. ड्रीम्स फिल्म,2. वूवी , 3. येस्समा, 4. अनकट अड्डा, 5. ट्राई फ्लिक्स,6. X प्राइम, 7. नियॉन X वीआईपी, 8. बेशर्म , 9.हंटर्स,10. रैबिट,11. एक्स्ट्रा मूड,12. न्यू फ्लेक्स,13. मूड X , 14.मौजा फ्लिक्स, 15.हॉट शॉट्स वीआईपी,16. फ्यूजी, 17.चिकू फ्लिक्स,18. प्राइम प्लस ।

इन सभी 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को सरकार ने बैन कर दिया है।

जिन 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को सरकार ने बैन कर दिया है उसी में से एक ऐप ऐसा है जिसे एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है उसमें से दो ऐप ऐसे हैं जिसे गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है साथ ही मीडिया पर 32 लाख से अधिक यूजर्स हैं इसलिए सरकार ने इन 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को बैन किया है इन सब के अलावा बड़े पैमाने पर ओटीटी प्लेटफॉर्म ने दर्शकों को अपनी ओर खींचने के लिए वेबसाइट्स और ऐप के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया  है। लोगों का मानना है कि यह देश के सभी यूथ और बच्चों पर इफेक्ट डाल रहा है जिसकी वजह से सोसाइटी में नेगेटिविटी फैल रही है भोपाल के एक साइकेट्रिस्ट डॉक्टर प्रीतेश गौतम ने बताया कि यह सब वेब सीरीज और ओटीटी पर जो अश्लील कंटेंट दिखाए जा रहे हैं उससे सोसाइटी के बच्चों में नेगेटिविटी फैल रही हैं, इसलिए सरकार ने इस 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया है।

About Post Author