उदिता नई दिल्ली के अशोका होटल में विपक्षी गठबंधन इंडिया की चौथी बैठक हुई जिसमें 28 पार्टियों के 60 नेता मौजूद थे। विपक्षी दल में सबसे बड़े घटक दल कांग्रेस जिसकी अगुआई कर रही थी। 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अभी से सभी राजनीतिक दल तैयारी में जुटी हुई है। ऐसे में नई गठबंधन इंडिया भी रेस में आना चाहती है जिसको लेकर नई दिल्ली के अशोका होटल में बैठक हुई। इसमें सीट शेयरिंग, चुनावी रैलियां, जैसे मुदाओं पर चर्चाएं की गई खास कर हाल ही के तीन दिनों में हुए 141 सांसदों के निलंबन पर भी चर्चा किया गया पीएम फेस को लेकर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना प्रस्ताव रखा, जिसमें कि कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे किया जिसकी सहमति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद नज़र आए।
इस बैठक में कुछ प्रमुख नेता शामिल हुए जैसे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और जय राम रमेश तो वही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लल्लन सिंह राजद के प्रमुख लालू यादव और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल हुए तो वहीं पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेता उद्धव ठाकरे, शरद पवार, जयंत चौधरी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के.साले और कई दिग्गज शामिल हुए।
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक बता दें तो 22 तारीख को 141 सांसदों के निलंबन पर प्रदर्शन किया जाएगा और आने वाले 2024 जनवरी में बिहार की राजधानी पटना में रैलियां की जाएंगी। एक साथ एक मंच पर फिर कई दिग्गज नेता शामिल होंगे।
फिलहाल इस रैली में कुछ खास रिजल्ट नहीं निकला ऐसे में अब देखना होगा कि अगली बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चाएं होती हैं कि नहीं क्योंकि लोकसभा का चुनाव नजदीक है। ऐसे में बीजेपी बूथ लेवल पर काम कर रही हैं।

About Post Author