शरीर को हेल्दी ऱखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए योग-व्यायाम करें

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए योग-व्यायाम करें, रोजमर्रा के जीवन में योगाभ्यास को उतारने से शरीर हेल्दी रहेगा

कहते है कि शरीर स्वास्थ्य तो मन भी स्वास्थ्य रहता है। दरअसल कहावत भले ही पुरानी हो लेकिन प्रचलन आज भी हो रहा है। हमारे स्वास्थ्य शरीर से ही आंतरिक और बाह्म प्रतिक्रियाएं जुड़ी है। वैसे हम अपने रुटीन में अगर कुछ चीजों को शामिल करे और कुछ नियमों का पालन करें तो खुद को ज्यादा आसानी से फिट रख सकते हैं । हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक,

•कसरत का कमाल- वॉक में हम 1 मिनट में आमतौर पर 40-50 कदम चलते हैं, ब्रिस्क वॉक में करीब 80 कदम और जॉगिंग में करीब 160 कदम । हफ्ते में 5 दिन 30-45 मिनट एक्सर्साइज जरुर करें । एक्सर्साइज शुरु करने से पहले 5 मिनट वॉर्म – अप और खत्म  करने के 5 मिनट कूल डाउन जरुर करें ।

•सांस लेना सीखें –रोजाना आधा घंटा योगासन करें । इसमें आसन , ध्यान , गहरी सांस लेना और अनुलोम- विलोम को शामिल करें। सुबह उठकर 10-15 मिनट  गहरी  सांस लेने से लंग्स की क्षमता 70%तक बढ़ जाती है ।

•मेडिटेशन –सुबह –शाम 10-10 मिनट मेडिटेशन करें , इससे शरीर में  ऑक्सिजन की मात्रा बढ़ती है और साथ ही बीपी भी कंट्रोल होता है ।

•वजन कम , लाइफ में दम- 2 किलो से ज्यादा वजन महीने भर में घटाने का टारगेट नहीं रखें। बहुत तेजी से वजन घटाएंगे तो फिर से वजन बढ़ने के चांस ज्यादा होंगे क्योंकि ज्यादा डाइटिंग से मेटाबॉलिजम कम हो जाता है। 500 कैलरी रोजाना कम लेने का टारगेट रखें, लेकिन कम खाकर ऐसा न करें । इसके लिए 250 कैलरी खाने में से घटाए और 250 कैलरी एक्सर्साइज करके घटाएं ।

•बीपी रखें कंट्रोल में – अपने लोअर ब्लड प्रेशर को 80mmHG कम रखें। यदि आपका लोअर ब्लड प्रेशर 80mmHG से ज्यादा रहता है तो हर साल डॉक्टर के पास  चेकअप  के लिए जाएं ।

•हेल्दी खाना , सेहत का खजाना –दिन में 5-6 बार थोड़ा –थोड़ा  खाएं। दिल और लिवर को फिट रखने के लिए ऐसी चीजे खाएं जिनमें फाइबर खूब हो, जैसे कि गेहूं, ज्वार , बाजरा , जई आदि । दलिया , स्प्राउटस , ओटस और दालों के फाइबर से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है।

About Post Author