देश में नोटबंदी के पांच साल हुए पूरे, आरबीआई ने जारी की रिपोर्ट

देश में नोटबंदी को पांच साल हुए पूरे

देश में नोटबंदी को पांच साल हुए पूरे, आरबीआई ने जारी की रिपोर्ट

भारत में आज से ठीक पांच साल पहले केंद्र सरकार ने बड़ाअहम फैसला लिया था। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक अनोखा डायलोग हमेशा सुर्खियों में रहा है। “ भाइयो-बहनों आज रात 12 बजे” नोटबंदी का ऐलान कर कालाबाजारियों को झटका दिया है। वो दिन दूर नहीं कि अवैध धांधली करने वाले अपना धन देश की आवाम के सामने पेश कर देंगे।

इसके अलावा पीएम के 12 बजे वाले फैसले में एयर स्ट्राइक और कश्मीर से धारा 370ए हटाने के शामिल है। आज नोटबंदी के पांच साल पूरे हो चुके है। आज ही के दिन यानि 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी, गृहमंत्री शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सराहनीय निर्णय लिया गया था। हालांकि नोटबंदी के बाद आम जनता को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

500 और 1000 के नोट बदलवाने के लिए बैंकों में लंबी-लंबी कतारे लगी रहती थी। इस फैसले के बाद सरकार को विपक्ष ने काफी घेरने की कोशिश की। उसी दौरान एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी सुर्खिया बटोर रहा था। जब पीएम मोदी की माताजी बैंक की लाइन में खड़ी 500 और 1000 के नोट बदलवाने का इंतजार कर रही थी। पीएम की इसी पराकाष्ठा को देखकर दुनिया मोदी की अदा को सलाम करती है।

दरअसल मोदी ने कहा कि भारत की सवा सौ करोड़ जनता का मैं सेवक हूं, तो इसका फायदा गलत नहीं उटा सकता। जिस तरह जनता को परेशानी से पैसे मिल रहे है उसी तरह हमारा भी परिवार पैसे अर्जित करेगा। नियम की श्रंखला सभी के लिए समान है, भले ही दोस्त हो या रिश्तेदार, क्योंकि जनता के ही हमारा परिवार है और जनता ही हमारा रिश्तेदार।

दरअसल, आरबीआई ने लोगों से 15.28 लाख करोड़ रुपये के 500 और 1000 के नोट जमा किए थे और उसके बदले नए नोट जारी किए थे।

About Post Author