पहलवानों के समर्थन में किसानों का दिल्ली कूच शुरू, खाप पंचायत से जुड़ी उम्मीदें

लवी फंसवाल। यौन शोषण के आरोपों से घिरे भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष और भाजपा के सांसद बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर भारतीय दिग्गज पहलवान 14 दिन से जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। इसी को लेकर रविवार को जंतर मंतर पर सर्वखाप महापंचायत बुलाई गई है। जिसमें पहलवान उम्मीद लगा कर बैठे हैं कि इससे आगे की रणनीति का फैसला हो सकेगा।

आपको बता दें कि यौन उत्पीड़न के मामलों में घिरे भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व भाजपा नेता बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भारतीय दिग्गज पहलवान धरने पर बैठे हैं। 14 दिनों से धरने पर बैठे पहलवानों की अभी तक कोई भी सुनवाई नहीं हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले की फाइल को बंद कर दिया है। इसी के बाद रविवार को पहलवानों के समर्थन में सर्वखाप महापंचायत बुलाई गई है। रविवार को होने जा रही खाप पंचायत से पहलवानों की उम्मीदें जगी हैं।

इसके साथ ही आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने के लिए 31 और नौ सदस्य दो समितियों का गठन हुआ है। इस महापंचायत में अहम फैसला होने की उम्मीद है। महापंचायत को लेकर किसानों ने दिल्ली कूच शुरू कर दिया है। सरकार ने चारों तरफ कड़ी नाकाबंदी कर दी है। टिकरी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। पहलवानों के समर्थन में आ रही महिलाओं को पुलिस ने टिकरी बॉर्डर पर रोक लिया, इसके बाद नारेबाजी हुई। भारी नारेबाजी को देख पुलिस ने नाका खोल दिया। वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पहलवानों से धरना समाप्त करने की मांग कर चुके हैं। जिस पर बजरंग का बयान है, कि अगर महापंचायत धरना समाप्त करने को कहती है तो वे धरना स्थल से उठ जाएंगे। इधर धरना स्थल पर बैठे विनेश फोगाट ने कहा, कि समर्थकों से हमारा मनोबल बढ़ा है। हम यहां मौजूद लोगों के अलावा संपूर्ण देश का आभार प्रकट करते हैं। जो हमारा समर्थन कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सफलता मिलेगी, जिसमें सच की जीत होगी।

About Post Author