मकर संक्रांति पर करें इन चीजों का दान होगी धन वर्षा

मकर संक्रांति पर करें इन चीजों का दान होगी धन वर्षा

मकर संक्रांति पर करें इन चीजों का दान होगी धन वर्षा

छाया सिंह। मकर संक्रांति हिन्दुओं का एक प्रसिध्द त्योहार है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर प्रवेश करते है, तब इस त्योहार को मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 14 जनवरी दिन शनिवार को मनाया जायेगा। इस दिन सुबह प्रात:काल स्नान आदि करने के साथ चावल, उड़द की दाल, फल, तिल के लड्डू, लाई के लड्डू आदि का दान करना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करने के साथ ही कुछ खास उपाय करके व्यक्ति अपना भाग्य चमका सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन से तिल का उपाय करना होगा शुभ।

इन चीजों का करें दान

संक्रांति के दिन काले तिल के लड्डू, गुड़, काले तिल, रेवड़ी का दान करना शुभ माना जाता है।

धन लाभ के लिए उपाय

मकर संक्रांति के दिन एक मुट्ठी काले तिल लेकर परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर से 7 बार उतार लें। इसके बाद इन्हें घर से बाहर लेकर जाकर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि के साथ धन धान्य की भी बढ़ोतरी होगी।

नजर दोष के लिए

मकर संक्रांति के दिन नहाने वाले पानी में थोड़े से काले तिल डाल लें। इसके अलावा तिल से बना उबटन लगाने से शुभ फलों की प्राप्त होती है, और नजर दोष से निजात मिलती है।

मनोकामना को पूरा करने के लिए उपाय

मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य को तांबे के लोटे में जल, थोड़ा सा काला तिल, लाल रंग का फूल, सिंदूर और अक्षत डालकर अर्घ्य दें। इसके साथ ही ‘ऊँ सूर्याय नम:’ का जाप भी करें। ऐसा करने से समस्त पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के उपरांत मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। इन सभी उपायों को करने से आपकी सारी समस्याएं दूर हो जायेंगी।

About Post Author