शिल्प और परंपरा वाले खिलौने कर रहे प्रेरित, जागरूकता फैलाने में सफल

राजतिलक शर्मा। ग्रेटर नोएडा / दिल्ली एनसीआर – 20 अगस्त 2023 – इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में 18 से 20 अगस्त 2023 तक आयोजित खिलोना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर का दूसरा संस्करण भारत और विदेशों से प्रदर्शकों और आगंतुकों के बीच व्यावसायिक कनेक्शन और नेटवर्किंग को सफल मंच देने के बाद संपन्न हुआ। इस अवसर पर हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के कार्यकारी निदेशक श्री आर.के. वर्मा ने बताया कि खिलोना मेला’ 23 के इस संस्करण में 200 से अधिक विदेशी खरीदारों और उनके प्रतिनिधियों, 500 से अधिक घरेलू वॉल्यूम खरीदारों और 3000 से अधिक सामान्य आगंतुकों ने आयोजन का भ्रमण किया। खिलौना निर्माताओं ने 14 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ एवं मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन प्राप्त किया। इसके अलावा अधिक नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए निर्माताओं को फीडबैक मिला। मेले में कनाडा, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान, अमेरिका, नीदरलैंड, यूएई, वियतनाम, सऊदी अरब, उज्बेकिस्तान और कई अन्य देशों से खरीदार आए। हैमलीज़ (खरीदारी और सोर्सिंग टीम), अमेज़ॅन, लुलु इंटरनेशनल मॉल, रिलायंस रिटेल, आईकेईए, स्केचर्स और आईटीसी समूह के घरेलू वॉल्यूम खरीदारों के प्रतिनिधिमंडल ने खिलोना-इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर का दौरा किया।

ईपीसीएच के अध्यक्ष श्री दिलीप वैद ने कहा कि, “खरीदारों ने शैक्षणिक खिलौनों और बोर्ड गेम्स को लेकर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी है। इसके साथ ही आउटडोर खेल उत्पाद विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करने के साधन के रूप में मांगे गए हैं। साथ ही हमने ऐप आधारित, रोबोटिक्स और फ़िजिटल (भौतिक और डिजिटल) उत्पादों के लिए कई खरीदार भी प्राप्त किए हैं।”

इस अवसर पर ईपीसीएच के उपाध्यक्ष (द्वितीय) डॉ. नीरज खन्ना ने कहा, “इस स्पेक्ट्रम के विपरीत स्पेट्रम के अच्छे पुराने लोकप्रिय मोंटेसरी खिलौने, कठपुतली और दिखावा-खेल लाइनों ने संरक्षण का अपना हिस्सा इकट्ठा कर लिया है। क्षेत्रीय खिलौना शिल्प निर्माताओं ने अपनी कहानियों को उत्सुक दर्शकों के साथ साझा किया है। इसके साथ ही निमार्तीओं ने खिलौना बनाने के तरीकों, कहानियं जिनके बारे में लोगों को कम पता था उनके बारे में भी जागरूकता फैलाई है। ऐसा करके निर्माताओं और शिल्पियों ने शिल्प की मूल और साथ ही आधुनिक आयामों के साथ व्यवसाय में अपना योगदान दिया है।”

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने साझा किया, “खिलौना बाजार में क्लासिक और विरासत खिलौनों की तरह ही नए उत्पादों की मांग में वृद्धि देखी जा रही है। नए प्रकार के खिलौनों और खेलों की नए सिरे से मांग बढ़ रही है; जैसे रोमांचक, इंटरैक्टिव, या चित शांत करने वाले खिलौने; वे सभी जो युवाओं की स्क्रीन पर ऑनलाइन होने की लालसा को कम करते हैं।”

प्रदर्शकों में एक खिलौना संग्राहक है जिसका प्रदर्शन समय से परे है और हड़प्पा युग से लेकर भारतीय खिलौनों की समृद्ध विरासत और संस्कृति को देखने का अवसर देता है। उनके पास सबसे पुराने खिलौनों में से एक 8500 साल पुराना खिलौना है, एक गुड़िया जिसमें कच्छ के नमक के मैदानों से प्राप्त लकड़ी से बने खिलौनों के अलावा औषधीय गुण भी हैं। ये खिलौने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं। प्रदर्शक, श्री चन्द्रशेखर पाटिल के पास राजस्थान, बंगाल, कश्मीर आदि सहित पूरे देश से लगभग 400 खिलौनों का संग्रह है, जो विभिन्न कच्चे माल जैसे टेराकोटा, लकड़ी, पपीयर मशीन आदि से बने हैं। अर्ध-कीमती पत्थर, सोना, चांदी, हाथी दांत, आदि। वह खुद को एक कलाकार संरक्षक कहते है जो गुजरात के बड़ौदा में एक संग्रहालय भी चलाते है। उन्होंने कहा, “मेरे पास प्रथम विश्व युद्ध और ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलौने जैसे ऐतिहासिक टुकड़े हैं जिन्हें मैंने व्यक्तिगत रूप से बहाल किया है और प्रदर्शन पर रखा है।”

हैदराबाद स्थित एक अन्य कंपनी, मेसर्स नेक्स्ट स्किल्स 360 एडटेक, ब्रेल गेम्स खिलौने, कोडिंग खिलौने, लर्निंग और शैक्षिक गेम्स, रोबोटिक खिलौने, विज्ञान किट और स्टेम (एसटीईएम) खिलौने प्रदान करती है। उनका पेटेंटेड और पुरस्कार विजेता कोडिंग गेम ऐप आधारित है और 7-99 वर्ष के लोगों को इसमें शामिल किया जा सकता है। इसे एंड्रॉइड फोन का उपयोग करके कोडिंग सीखने के लिए एक मजेदार और आकर्षक बोर्ड गेम होने की ख्याति प्राप्त हुई है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक, श्री आर. के. वर्मा ने अपनी बात को विस्तार देते हुए बताया, “खिलौना- इंडिया टॉयज एंड गेम्स फेयर के समापन समारोह में सर्वोत्तम प्रदर्शन- के लिए स्वर्ण, रजत और कांस्य पुरस्कार, इसके अलावा सबसे इनोवेटिव उत्पाद, सबसे युवा उद्यमी, टिकाऊ उत्पाद और स्टार्ट अप में सबसे इनोवेटिव उत्पाद श्रेणियों में भी पुरस्कार दिए गए” इनका विवरण नीचे दिया गया है:

सर्वोत्तम प्रदर्शन
स्वर्ण – एशियन हैंडीक्राफ्ट्स प्रा. लिमिटेड, गुड़गांव
सिल्वर – प्रेरा टेक्सटाइल्स इंटरनेशनल प्रा. लिमिटेड,पानीपत
कांस्य – बटरफ्लाई एडुफील्ड्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद

सबसे इनोवेटिव उत्पाद
इलेक्ट्रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग प्रा. लिमिटेड, भिवंडी

सबसे युवा उद्यमी
युका गेम्स, हैदराबाद

टिकाऊ उत्पाद
विजय डिज़ाइन इंस्पिरेशन्स प्रा. लिमिटेड, ग्रेटर नोएडा

स्टार्ट-अप में सबसे इनोवेटिव उत्पाद
इंदु टॉयज, अहमदाबाद
भारतीय खिलौना उद्योग वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले उद्योगों में से एक है, जिसके 2028 तक 3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। यह 2022-28 की अवधि में 12% की सीएजीआर से बढ़ रहा है। घरेलू बाज़ार का आकार वर्तमान में अनुमानित मूल्य 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर है। भारत का खिलौना निर्यात वर्ष 2018-19 में 203.42 मिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 325.72 मिलियन अमेरिकी डॉलर पहुंच गया है।

About Post Author